जापानी संगठन निहोन हिडांक्यो को शांति का नोबेल पुरस्कार

Live 7 Desk

स्टॉकहोम, 11 अक्टूबर (लाइव 7) इस वर्ष का नोबेल शांति पुरस्कार जापान के हिरोशिमा और नागासाकी बम विस्फोटों में जीवित बचे लोगों के संगठन‘निहोन हिडांक्यो’ को दिया गया है।
नोबेल समिति ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि वर्ष 2024 के लिए जापानी संगठन निहोन हिडांक्यो को नोबेल शांति पुरस्कार देने का फैसला किया गया है। हिरोशिमा और नागासाकी के परमाणु बम से बचे लोगों का निहोन हिडांक्यो संगठन को परमाणु हथियारों से मुक्त दुनिया को प्राप्त करने अपने प्रयासों के लिये शांति पुरस्कार दिया गया है। इसे हिबाकुशा के नाम से भी जाना जाता है। इस संगठन ने प्रयास किया है कि परमाणु हथियारों का फिर कभी इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
इस संगठन ने परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए हजारों गवाहियां दी, संकल्प और सार्वजनिक अपील जारी की, और संयुक्त राष्ट्र और विभिन्न शांति सम्मेलनों में वार्षिक प्रतिनिधिमंडल भेजकर परमाणु हथियारों के उपयोग के खिलाफ आवाज उठाई है।
समिति ने कहा है कि इस संगठन के प्रयासों ने परमाणु हथियारों के उपयोग के खिलाफ एक मजबूत अंतरराष्ट्रीय मानक स्थापित करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, जिसे “परमाणु तबू” के नाम से जाना जाता है।
यह पुरस्कार ऐसे समय में दिया गया है जब परमाणु हथियारों के उपयोग का खतरा बढ़ रहा है, और नोबेल शांति पुरस्कार समिति ने इस खतरे के खिलाफ आवाज उठाने के लिए के निहोन हिडांक्यो के प्रयासों की सराहना की है।
 , 
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment