जिनपिंग ने शिगेरू इशिबा को जापान का प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई दी

Live 7 Desk

बीजिंग, 02 अक्टूबर (लाइव 7) चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने श्री शिगेरू इशिबा को जापानी प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई दी है।
श्री जिनपिंग ने मंगलवार को कहा कि चीन और जापान पड़ोसी हैं, जिन्हें केवल एक समुद्र ने अलग कर रखा है। उन्होंने कहा कि चीन-जजापान संबंध दोनों पक्षों के लोगों के लिए शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व, चिरस्थायी मित्रता, पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग और साझा विकास के मार्ग पर चलने संबंधी मौलिक हितों की पूर्ति करता है।
श्री जिनपिंग ने यह उम्मीद भी जतायी कि जापान दोनों देशों के बीच चार राजनीतिक दस्तावेजों में स्थापित सिद्धांतों और आम सहमति का पालन करते हुए चीन के साथ मिलकर काम कर सकता है तथा एक रचनात्मक और स्थिर चीन-जापान संबंध बनाने के प्रयास में एक सर्वांगीण तरीके से पारस्परिक लाभ के रणनीतिक संबंध को बढ़ावा दे सकता है। यह संबंध नये युग की आवश्यकताओं को पूरा करेगा।
चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग ने भी श्री इशिबा को बधाई संदेश भेजा है। श्री ली ने कहा कि दोनों पक्षों को द्विपक्षीय संबंधों की राजनीतिक नींव को बनाये रखना चाहिए और मित्रता, आपसी विश्वास एवं सहयोग को बढ़ाना चाहिए ताकि दोनों देशों के लोगों को बेहतर लाभ मिल सके।
 
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment