रूस-यूक्रेन संघर्ष का शांतिपूर्ण समाधान के लिए भूमिका निभाने तैयार है भारत

Live 7 Desk

नयी दिल्ली, 30 अगस्त (लाइव 7) भारत ने आज फिर कहा कि वह रूस एवं यूक्रेन के बीच संघर्ष का शांतिपूर्ण समाधान निकालने के उद्देश्य से सभी पक्षों को रचनात्मक, समाधान-उन्मुख और व्यावहारिक संवाद एवं कूटनीति के लिए एक साथ लाने के लिए भूमिका निभाने के लिए तैयार है।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने यहां नियमित ब्रीफिंग में यूक्रेन संबंधी सवालों के जवाब में कहा , “यूक्रेनी पक्ष विभिन्न मामलों पर अपना दृष्टिकोण रखता है और उसे मीडिया के साथ साझा कर रहा है। जहां तक ​​हमारा सवाल है, हम यात्रा के दौरान विचारों के आदान-प्रदान सहित हमारे बीच हुईं द्विपक्षीय चर्चाओं से निर्देशित होंगे। हमारा मानना ​​​​है कि इसी प्रकार से संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान की संभावना पर अधिक दूरदर्शी चर्चाओं को सुविधाजनक बनाने के अलावा मजबूत द्विपक्षीय संबंधों का मार्ग प्रशस्त होगा।”
एक अन्य प्रश्न के उत्तर में प्रवक्ता ने कहा, “हमने हमेशा इस संघर्ष का बातचीत के जरिए समाधान निकालने के लिए सभी पक्षकारों के साथ रचनात्मक, समाधान-उन्मुख और व्यावहारिक जुड़ाव की वकालत की है। यह रूस और यूक्रेन दोनों तक हमारी उच्चतम स्तर पर पहुंच से स्पष्ट है।”
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री पहले ही शांति के हित में रचनात्मक भूमिका निभाने की भारत की इच्छा का संकेत दे चुके हैं। हालाँकि, इस स्तर पर विशिष्ट तौर-तरीकों और रास्तों पर टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी। शांति लाइव 7 कब और कैसे शुरू की जाए इसका निर्णय संघर्ष के दोनों पक्षों का विशेषाधिकार है। उन्होंने कहा , “मित्र और साझीदार के रूप में हम किसी भी व्यवहार्य और पारस्परिक रूप से स्वीकार्य समाधान या प्रारूप का समर्थन करेंगे जो शांति बहाल कर सके।”
  अशोक
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment