इजरायल, हमास गाजा में पोलियो टीकाकरण के लिए लड़ाई पर वि  लगाने पर सहमत

Live 7 Desk

संयुक्त राष्ट्र, 30 अगस्त (लाइव 7) इजरायल और हमास पोलियो टीकाकरण अभियान के लिए गाजा पट्टी में लड़ाई को तीन अलग-अलग क्षेत्रों में, तीन दिनों के लिए रोकने पर सहमत हुए हैं। यह जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक अधिकारी ने गुरुवार को दी।

वेस्ट बैंक और गाजा के डब्ल्यूएचओ कार्यालय के प्रमुख रिक पीपरकोर्न ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संवाददाताओं से कहा कि गाजा में पोलियो टीकाकरण अभियान एक सितंबर से शुरू होगा।

पीपरकोर्न के अनुसार, समझौता स्थानीय समयानुसार सुबह 6 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच होने के लिए है, जो मध्य गाजा में लड़ाई में तीन दिन के वि  के साथ शुरू होगा, फिर दक्षिणी गाजा में एक और तीन दिवसीय वि  और उसके बाद उत्तरी गाजा में तीन दिवसीय वि ।

यह अभियान लगभग 6,40,000 बच्चों को लक्षित करता है, जिसमें जन्म से लेकर 10 वर्ष तक के प्रत्येक बच्चे को टीके की दो खुराक दी जाती है। गाजा पट्टी में इस महीने की शुरुआत में 25 वर्षों में पोलियोवायरस संक्रमण का पहला मामला दर्ज किया गया।

पोलियो एक अत्यधिक संक् क वायरल बीमारी है जो मुख्य रूप से पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित करती है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, यह मुख्य रूप से मल-मौखिक मार्ग के माध्यम से व्यक्ति-से-व्यक्ति में फैलता है या सामान्यतः दूषित पानी या भोजन के माध्यम से।

 

लाइव 7

Share This Article
Leave a comment