ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में चर्चायें बेहतर धरती के निर्माण में योगदान देंगी: मोदी

Live 7 Desk

कजान , 22 अक्टूबर (लाइव 7) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को रूस के कजान में कहा कि 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में चर्चायें ग्रह को बेहतर बनाने में योगदान देंगी, जहां इस बड़े आयोजन की मेजबानी की जा रही है।
श्री मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “ ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिये कजान पहुंचे। यह एक महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलन है और यहां की चर्चायें बेहतर ग्रह के निर्माण में योगदान देंगी। ”
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक पोस्ट में कहा, “ तातारस्तान गणराज्य के प्रमुख रुस्तम मिन्निखानोव ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। ”
कजान अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री के विमान से उतरने पर विमान के दोनों ओर सैनिकों ने उनका औपचारिक स्वागत किया। इसके अलावा रूसी अधिकारियों और पारंपरिक वेशभूषा में महिलाओं ने भी उनका स्वागत किया। इस अवसर पर रूस में भारतीय राजदूत   कुमार भी मौजूद थे।
उल्लेखनीय है कि कजान रूस के तातारस्तान का सबसे बड़ा शहर और राजधानी है। यह शहर वोल्गा और कजांका नदियों के संगम पर स्थित है।
श्री मोदी आज बाद में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक करने वाले हैं। बुधवार को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।
इससे पहले प्रधानमंत्री ने कहा कि वह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान विभिन्न विषयों पर व्यापक चर्चा के साथ-साथ वहां विभिन्न नेताओं से मिलने के लिये उत्सुक हैं।
श्री मोदी ने कहा, “ कजान में स्वागत के लिये आभारी हूं। भारतीय समुदाय ने अपनी उपलब्धियों से पूरी दुनिया में अपनी अलग पहचान बनायी है। वैश्विक स्तर पर भारतीय संस्कृति की लोकप्रियता भी उतनी ही खुशी देने वाली है। ”
गौरतलब है कि ब्रिक्स पांच उभरती अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतरराष्ट्रीय समूह है, जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। इस बार हालांकि चार न देश ईरान, मिस्र, इथियोपिया और संयुक्त अरब अमीरात भी इसमें शामिल हो गये हैं।
 .श्रवण
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment