‘ब्रेकिंग द बैरियर्स’ भारत के पैरालंपिक नायकों की अनसुनी दस्तां

Live 7 Desk

नयी दिल्ली 18 अगस्त (लाइव 7) भारतीय पैरालंपिक के 26 नायकों के पदक जीतने की अनसुनी दस्तां बयान करती ‘ब्रेकिंग द बैरियर्स’ पुस्तक का आधिकारिक विमोचन किया है।
अनुभवी खेल पत्रकार अभिषेक दुबे और महावीर रावत द्वारा लिखित इस पुस्तक की प्रस्तावना उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिखी है। यह पुस्तक भारत के पैरालंपिक एथलीटों की अदम्य साहस को  ंजलि है। यह उनके संघर्षों, जीत और उनकी महानता की यात्रा में उनका साथ देने वालों के बारे में बताती है।
पुस्तक के लेखक पूर्व एनडीटीवी खेल संवाददाता, एंकर और पेरिस पैरालिंपिक 2024 के लिए प्रेस सहयोगी महावीर रावत ने कहा, “मुझे यह अवसर देने के लिए मैं अभिषेक दुबे सर और कोणार्क प्रकाशक का बहुत आभारी हूँ। उनके सहयोग से ही ब्रेकिंग द बैरियर्स को मूर्त रूप मिल सका। मैं इन पैरा खिलाड़ियों के बहुत करीब रहा हूं और यह मेरे लिए एक बड़े परिवार की तरह है। इसमें महान प्रेरणा और दृढ़ संकल्प की कहानियां हैं। मुझे उम्मीद है कि हर कोई इसे पढ़ेगा और प्रेरित होगा।”
पैरालिंपिक स्वर्ण पदक विजेता सुमित अंतिल इस पुस्तक के संदर्भ में कहा, “बहुत कम पत्रकार हैं जिन्होंने पैरा एथलीटों के जीवन और संघर्ष को कवर किया है। मैं महावीर रावत को सात साल से जानता हूं और मेरी तरह उन्होंने भी कई पैरा एथलीटों के सफर को करीब से देखा है। मुझे उम्मीद है कि लोग हमारे एथलीटों और इन चैंपियनों को आकार देने वाले लोगों को समझने के लिए इस पुस्तक को पढ़ेंगे।”
हस्ती दीपा मलिक ने कहा, “यह पैरा एथलीटों पर पहली पुस्तक है। अन्य एथलीटों के बारे में कुछ कहानियाँ मेरे लिए भी बहुत नई हैं। महावीर रावत और अभिषेक दुबे देश में पैरा आंदोलन के अग्रणी रहे हैं। मुझे यकीन है कि ‘ब्रेकिंग द बैरियर्स’ सभी के लिए एक शानदार और प्रेरणादायक किताब होगी।”
 
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment