दिव्यांगजन पर्वतारोही दल ने किलिमंजारो चोटी पर 7800 वर्ग फुट का तिरंगा फहराया

Live 7 Desk

नयी दिल्ली 10 अगस्त (लाइव 7) हिमालय पर्वतारोहण संस्थान के दिव्यांगजन अभियान दल ने 78वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में अफ्रीकी महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी किलिमंजारो के उहुरू शिखर पर 7800 वर्ग फुट का भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहराया है।
रक्षा मंत्रालय के तत्वावधान में ग्रुप कैप्टन जय किशन के नेतृत्व में वहां गये इस दल में दिव्यांग उदय कुमार एवं अन्य शामिल थे। इस दल ने एक मिशन के तहत कंचनजंगा नेशनल पार्क से माउंट किलिमंजारो तक यात्रा कर ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की जिसमें पहली बार एक दिव्यांग पर्वतारोही ने बैसाखी का इस्तेमाल करते हुए मिशन को सफलतापूर्वक पूरा किया।
रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को यहां बताया कि दल ने आधार शिविर से अपनी यात्रा शुरू की और 7 अगस्त को 15500 फीट की ऊंचाई पर स्थित किबू हट पहुंख, जहां उन्होंने रस्सियों, ग्राउंड नेट और एंकर की मदद से 7,800 वर्ग फुट के राष्ट्रीय ध्वज को गर्व से प्रदर्शित किया।
मौसम की स्थिति और सभी सदस्यों की मेडिकल फिटनेस को ध्यान में रखते हुए दल ने 8 अगस्त को तड़के तीन बजे उहुरू शिखर की ओर चढ़ाई शुरू की। जोखिम भरे इलाके में 10 घंटे की कठिन चढ़ाई के बाद दल दिन में एक बजे सफलतापूर्वक उहुरू चोटी के शिखर पर पर पहुंचा और 5,895 मीटर की ऊंचाई पर खड़े होकर माउंट किलिमंजारो की उहुरू चोटी के शिखर पर 7800 वर्ग फुट का भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया।
यह ऐतिहासिक अभियान इस बात का प्रतीक है कि दृढ़ता और परस्पर सहयोग से क्या कुछ हासिल किया जा सकता है। इस अभियान का उद्देश्य दिव्यांगजनों की भावी पीढ़ियों और अन्य वंचित युवाओं को अपने सपनों, चाहे वे कितने भी कठिन क्यों न हों, को साकार करने के लिए प्रेरित करना है।
 
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment