यूक्रेन संघर्ष के कारण अलग हुए 48 परिवारों का पुनर्मिलन हुआ: रूस

Live 7 Desk

मास्को, 14 अक्टूबर (लाइव 7) रूसी मानवाधिकार आयुक्त तात्याना मोस्कलकोवा ने कहा है कि यूक्रेनी लोकपाल दिमित्रो लुबिनेट्स और रूसी विदेश मंत्रालय से अपील के बाद विशेष सैन्य अभियान के दौरान अलग हुए 48 परिवारों को फिर से मिला दिया गया है।
श्री मोस्कलकोवा ने आर्गुमेंटी आई फैक्टी अखबार को दिए एक साक्षात्कार में सैन्य संघर्ष में अलग हुए बच्चों के माता-पिता को फिर से मिलाने की समस्याओं के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, “48 परिवारों को पहले ही फिर से मिला दिया गया है। हर कहानी बहुत कठिन है।”
उन्होंने कहा कि रूसी मानवाधिकार आयुक्त के कार्यालय को कुर्स्क क्षेत्र के एक हजार से अधिक निवासियों के बारे में अपीलें मिली हैं, जिन्हें यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने उनके रिश्तेदारों के पास से जबरन हटा दिया हैं। उनके रिश्तेदार उन्हें खोजने की कोशिश कर रहे हैं।
रूसी लोकपाल ने कहा कि नागरिकों को उनके स्थायी निवास स्थानों से जबरन हटाना जिनेवा समझौते का घोर उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि रूस के 65 क्षेत्रों में नागरिकों के लिए 960 अस्थायी आवास केंद्र बनाए गए हैं और यूक्रेनी सेना द्वारा की गई गोलाबारी के कारण वर्तमान में उनमें 30,415 लोग रह रहे हैं, जिनमें से 7,670 बच्चे हैं।
संतोष,  
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment