भारत-अमेरिका सीईओ फोरम की बैठक की सह अध्यक्षता की पीयूष गोयल ने

Live 7 Desk

नयी दिल्ली / वाशिंगटन, 03 अक्टूबर (लाइव 7) अमेरिका की यात्रा पर गए वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को वाशिंगटन में अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो के साथ मिल कर भारत-अमेरिका सीईओ फोरम की आधिकारिक स्तर पर सह-अध्यक्षता की।
यह फोरम दोनों देशों के द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाने के लिए दोनों सरकारों की ओर से किए जाने वाले प्रयासों के लिए वातावरण के निर्माण के संबंध में निजी क्षेत्र को अपने विचार, चिंताओं और सुझावों को प्रस्तुत और प्रतिध्वनित करने का मंच प्रदान करता है।
इसमें दोनों देशों की चुनिंदा कंपनियों के प्रतिनिधि होते हैं जो सरकारों के साथ मिल कर काम करते हैं।
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की यहां जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि बैठक में निजी क्षेत्र की ओर से फोरम की सह-अध्यक्षता टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन और लॉकहीड मार्टिन के अध्यक्ष एवं मुख्य अधिशासी जेम्स टेकलेट ने की।
गाैरतलब है कि नवंबर 2022 में भारत और अमेरिका की सरकारों द्वारा इस फोरम के पुनर्गठन के बाद इसकी की यह तीसरी बैठक थी जिसमें 16 सीईओ ने हिस्सा लिया।
विज्ञप्ति के अनुसार दोनों सरकारों ने पिछले दो वर्षों में फोरम की पहलों और इसकी उपलब्धियों पर प्रगति की सराहना की। सात कार्य समूहों के तहत सीईओ ने उद्यमिता और छोटे व्यवसायों को बढ़ावा देने, स्वास्थ्य सेवा और फार्मास्यूटिकल्स, एयरोस्पेस और रक्षा, आईसीटी और डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर, ऊर्जा, जल और पर्यावरण, इंफ्रास्ट्रक्चर और विनिर्माण, वित्तीय सेवाएं, व्यापार और निवेश जैसे विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रों में मजबूत साझेदारी बनाने और विकास को बढ़ावा देने के लिए प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को प्रस्तुत किया।
विज्ञप्ति के अनुसार सरकारी प्रतिनिधियों और सीईओ ने वाणिज्यिक और व्यापार संबंधों को मजबूत करने, आर्थिक विकास और नवाचार को बढ़ावा देने और एक लचीली द्विपक्षीय साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।
इससे पहले दिन में, श्री गोयल ने अमेरिकी दौरे के अपने तीसरे दिन की शुरुआत वाशिंगटन में भारतीय दूतावास के सामने महात्मा गांधी स्मारक पर उनकी 155वीं जयंती के अवसर पर पुष्पांजलि अर्पित करके की।
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने दोपहर के भोजन पर अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो से मुलाकात की और आपसी हितों के क्षेत्रों पर चर्चा की। उन्होंने अमेरिका-भारत सीईओ फोरम द्वारा अनुशंसित महत्वपूर्ण खनिज आपूर्ति श्रृंखलाओं में द्विपक्षीय सहयोग तथा भारत में विशेष रूप से भारत में नियोजित कुछ नए औद्योगिक शहरों में अमेरिकी निवेश बढ़ाने के अवसरों पर भी चर्चा की।
 ,  
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment