दक्षिणी पूर्वी लेबनान के इजरायली हवाई हमलों में 18 लोगों की मौत

Live 7 Desk

बेरूत, 29 सितंबर (लाइव 7) दक्षिणी और पूर्वी लेबनान के 12 से अधिक कस्बों और गांवों पर रविवार को इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 18 लोग मारे गए और 30 अन्य घायल हो गए।
लेबनान के सैन्य सूत्रों ने यह जानकारी।
मीडिया रिपोर्टों के अनुसार इजरायली लड़ाकू विमानों ने आज तड़के पूर्वी लेबनान के बालबेक, हरमेल और पश्चिमी बेका के इलाकों में करीब 30 हमले किए, जिसमें छह लोगों की मौत हो गई और 14 अन्य घायल हो गए।
सूत्रों ने बताया कि “दक्षिणी लेबनान के अर्कूब, मरजेयून, बिंट जेबिल, सिडोन, टायर, नबातीह और जेज़ीन के इलाकों में भी लगभग 36 हमले किये गए,” जिसके परिणामस्वरूप 12 मौतें हुईं और 16 लोग घायल हुए।
सूत्रों ने बताया कि “छापेमारी में हिज़्बुल्लाह के ठिकानों के अलावा आवासीय इमारतों, स्वास्थ्य केंद्रों और क्लीनिकों को निशाना बनाया गया।”
सूत्रों के अनुसार, हमलों में 45 से ज़्यादा घर भी नष्ट हो गए और दक्षिणी और पूर्वी लेबनान के सीमावर्ती इलाकों और पश्चिमी बेका के गांवों को बिजली आपूर्ति करने वाले बिजली ग्रिड को भी भारी नुकसान पहुंचा।
हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच टकराव तब और बढ़ गया जब इजरायल ने गाजा पट्टी से अपना सैन्य ध्यान उत्तरी मोर्चे पर स्थानांतरित करने की घोषणा की।
इससे इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच चल रही झड़पें और तेज हो गईं।
गौरतलब है कि इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच आठ अक्टूबर को लड़ाई तब शुरू हुईं जब हिजबुल्लाह ने गाजा में हमास के साथ एकजुटता दिखाते हुए इजरायल पर रॉकेट दागना शुरू किया, जिसके बाद दक्षिण-पूर्वी लेबनान में इजरायली हवाई हमले शुरू हो गए।
समीक्षा, 
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment