इजरायल ने हिजबुल्लाह मुख्यालय पर हमले के बाद शनिवार तड़के बेरूत पर हमला जारी रखा

Live 7 Desk

बेरूत, 28 सितंबर (लाइव 7) इजरायल ने शनिवार तड़के बेरूत के दक्षिणी उपनगर दाहिह में ठिकानों पर ताजा हमले किए और दावा किया कि वह नागरिक इमारतों के नीचे रखे हिजबुल्लाह हथियारों को निशाना बना रहा है।
बेरूत में प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि इज़रायली युद्धक विमान शहर के दक्षिणी उपनगर के ऊपर से उड़ रहे थे और दहिह जिले में एक घंटे के भीतर कई राउंड बमबारी की।
इजरायली सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने हमलों से पहले एक बयान में कहा कि लक्षित हथियारों में “ईरान से आने वाली तट से समुद्र तक मार करने वाली मिसाइलों की एक श्रृंखला” शामिल है।
लेबनान के एमटीवी टीवी चैनल के अनुसार, ये हमले पहले दहिह में हिजबुल्लाह के मुख्य मुख्यालय पर इजरायली हवाई हमले के बाद हुए।इस हमले में कम से कम छह लोग मारे गए और 91 अन्य घायल हो गए थे।
इज़रायली मीडिया का अनुमान है कि हमलों में हिज़्बुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह को निशाना बनाया गया होगा, हालाँकि उनकी स्थिति स्पष्ट नहीं है।
डैनियल हगारी ने शुक्रवार को पुष्टि की कि हवाई हमले हिजबुल्लाह के मुख्यालय को निशाना बनाकर किए गए थे, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि यह आवासीय भवनों के नीचे स्थित था।
ये हमले इज़रायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने के तुरंत बाद हुए। श्री नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि उन्होंने शुक्रवार को अपने होटल से हवाई हमले की मंजूरी दे दी और तय समय से पहले इज़रायल लौटने का फैसला किया।
श्री नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र में लेबनान के साथ बढ़ते संघर्ष में तत्काल संघर्ष वि  से इनकार कर दिया और ईरान से खतरों की चेतावनी दी, यह सुझाव देते हुए कि इज़रायल को तेहरान द्वारा आयोजित संघर्ष के कई मोर्चों का सामना करना पड़ता है।
श्री नेतन्याहू ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए आवश्यक इजरायल के कार्यों का बचाव करते हुए सभा में कहा, “तेहरान या उसके प्रतिनिधियों की धमकियों के सामने हम पीछे नहीं हटेंगे।”
इज़रायली हमले के बाद, हिज़्बुल्लाह ने शुक्रवार देर रात उत्तरी इज़रायल के एक शहर सफ़ेद पर हमले की ज़िम्मेदारी ली।
समूह ने एक बयान में कहा कि हमले “गाजा पट्टी में हमारे दृढ़ फिलिस्तीनी लोगों के समर्थन में और लेबनान और उसके लोगों की रक्षा के लिए, और शहरों, गांवों और नागरिकों पर बर्बर इजरायली आक्रमण के जवाब में थे।”
इज़रायली राज्य के स्वामित्व वाली ‘कान’ टीवी न्यूज़ ने सफ़ेद में एक इमारत पर दो सीधे हमलों की सूचना दी, जिसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। इज़रायली सेना ने बाद में दक्षिणी लेबनान और “देश के अंदर” रॉकेट लॉन्चरों और हथियार भंडारण सुविधाओं को निशाना बनाकर नए हवाई हमलों की घोषणा की।
आईडीएफ ने एक बयान में घोषणा की, “आईडीएफ आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह की क्षमताओं और सैन्य बुनियादी ढांचे पर हमला करना, नुकसान पहुंचाना और कमजोर करना जारी रखेगा।”
ईरान की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘आईआरएनए’ के अनुसार ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेज़ेशकियान ने दाहिह पर इजरायली हवाई हमले की निंदा करते हुए इसे “घोर और अकल्पनीय युद्ध अपराध” बताया।
श्री पेजेशकियान ने कहा कि फिलिस्तीनी और लेबनानी लोगों के खिलाफ इजरायल की कार्रवाई अंतरराष्ट्रीय समुदाय की “राज्य आतंकवाद” को रोकने में विफलता को रेखांकित करती है, जिसे उन्होंने क्षेत्रीय और वैश्विक शांति और सुरक्षा के लिए इजरायल को “सबसे बड़ा खतरा” बताया।
इज़रायल ने सोमवार से पूरे लेबनान में अपने हवाई हमले तेज़ कर दिए हैं, जो 2006 के बाद से इस क्षेत्र में सबसे व्यापक सैन्य कार्रवाई है।
लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस सप्ताह हमलों के कारण लगभग 700 मौतों की सूचना दी है, और अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन का अनुमान है कि पिछले अक्टूबर से लेबनान में दो लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं, जब हिजबुल्लाह ने हमास के साथ एकजुटता में उत्तरी इज़रायल में रॉकेट दागना शुरू कर दिया था।
सैनी
लाइव 7/शिन्हुआ

Share This Article
Leave a comment