सीतारमण 18 सितम्‍बर को करेंगी एनपीएस वात्सल्य योजना का शुभारंभ

Live 7 Desk

नयी दिल्ली 16 सितंबर (लाइव 7) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केन्‍द्रीय बजट 2024-25 में की गई घोषणा के अनुसार 18 सितम्‍बर, 2024 को एनपीएस वात्सल्य योजना का शुभारंभ करेंगी।
वित्त मंत्रालय ने आज यहां जारी बयान में कहा कि शुभारंभ में स्कूली बच्चे भी शामिल होंगे। श्रीमती सीतारमण इस अवसर पर एनपीएस वात्सल्य की सदस्यता लेने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की शुरुआत करेंगी, योजना विवरणिका जारी करेंगी और नए नाबालिग ग्राहकों को स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (पीआरएएन) कार्ड वितरित करेंगी। एनपीएस वात्सल्य कार्यक्रम पूरे देश में लगभग 75 स्थानों पर एक साथ आयोजित किए जाएंगे।
एनपीएस वात्सल्य बच्चों के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने की शुरुआत को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है अन्य स्थान वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इसमें शामिल होंगे और उस स्थान पर नए नाबालिग ग्राहकों को पीआरएएन सदस्यता भी वितरित की जाएगी।
एनपीएस वात्सल्य माता-पिता को पेंशन खाते में निवेश करके अपने बच्चों के भविष्य के लिए बचत करने के साथ दीर्घकालिक धन सुनिश्चित करने की अनुमति देगा। एनपीएस वात्सल्य लचीला योगदान और निवेश का विकल्प प्रदान करता है, जिससे माता-पिता बच्चे के नाम पर सालाना 1,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं, जिससे यह सभी आर्थिक पृष्ठभूमि वाले परिवारों के लिए सुलभ हो जाता है। यह नई पहल बच्चों के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए शुरू की गई है, जो भारत की पेंशन प्रणाली में एक महत्वपूर्ण कदम है।
यह योजना पेंशन फंड विनियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के तहत चलाई जाएगी।एनपीएस वात्सल्य की शुरुआत भारत सरकार की सभी के लिए दीर्घकालिक वित्तीय योजना और सुरक्षा को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। यह भारत की भावी पीढ़ियों को अधिक वित्तीय रूप से सुरक्षित और स्वतंत्र बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम है।
शेखर
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment