पुलिस ने किया जन शिकायत समाधान कार्यक्रम आयोजित: खुल कर बोली सिमडेगा की जनता…

Ravikant Mishra

सिमडेगा:  झारखंड के डीजीपी अनुराग गुप्ता के निर्देश पर आज सिमडेगा नगर भवन में जन शिकायत समाधान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे सिमडेगा की जनता खुल कर पुलिस अधिकारियों के सामने अपनी शिकायत रखी।सिमडेगा में आयोजित जन शिकायत कार्यक्रम में वरीय पुलिस अधिकारी के रूप में सीआईडी के आईजी असीम विक्रांत मिंज उपस्थित रहे।

*जनता की समस्या दूर कर विश्वास की डोर मजबूत करना पुलिस की है प्राथमिकता: आईजी सीआईडी*

आईजी असीम विक्रांत मिंज पूर्व में सिमडेगा के एसपी के रूप में भी कार्य कर चुके हैं। इसलिए यहां की जनता एकबार फिर से उनको अपने बीच पाकर पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी शिकायतों को उनके पास रखा। जिसमे जमीन दखल, एसटी जमीन सहित सदर पुलिस के खिलाफ भी शिकायत आईजी के समक्ष किए गए। इस दौरान सामाजिक कार्यकर्त्ता अगुस्टीना सोरेंग ने जन शिकायत समाधान कार्यक्रम में जिला प्रशासन की सराहना करते हुए एक अनाथ बच्ची के जमीन दबंगों द्वारा जबरन कब्जा किए जाने की शिकायत की। साथ हीं उन्होंने आईजी के समक्ष दो तीन सुझाव दिए जिसपर काम करके जिला में जनता का भला हो सके। उन्होंने कहा कि सभी थानों के पदाधिकारियों को सीएनटी एक्ट के लिए प्रशिक्षित किया जाए। क्योंकि जमीन के अधिक मामले आते हैं, जिस पर न्याय के लिए राजस्व विभाग के साथ अच्छा काम हो सके, उसी तरह जेङर सेंसेटिविटी पर पुलिस पदाधिकारियों एवं कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाए जिससे संवेदनशीलता से काम हो। इस पर एसपी सौरभ ने कहा कि एसडीओ और सीओ के माध्यम से थाना प्रभारियों को प्रशिक्षण दिलवाया जायेगा।

*सभी का समाधान करवाने का दिया आश्वासन*

कार्यक्रम के दौरान आईजी असीम विक्रांत मिंज सभी की शिकायतों को तन्मयता से एक एक कर सुनते हुए सभी का समाधान करवाने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम के दौरान नगर भवन में पुलिस विभाग द्वारा 08 स्टॉल भी लगाए गए थे। जहां सुबह से हीं लोग पहुंचकर अपनी शिकायत संबधित आवेदन जमा करना शुरू कर दिए थे। आईजी ने कहा कि आवेदन के माध्यम से आने वाले सभी शिकायतों का समधान किया जायेगा।इसके बाद मानव तस्करी के शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर 18003456256 जारी किया गया। साथ हीं शिकायत सह सुझाव बॉक्स भी लॉन्च किए गए। जो विभिन्न थाना क्षेत्र में लगाए जायेंगे। कार्यक्रम के दौरान आपदा पीड़ितों के बीच 16 लाख रुपए का चेक और लाभुकों के बीच लाखों की परिसंपति का वितरण किया गया।

*पारंपरिक तरीके से किया गया स्वागत*

इसके पूर्व आईजी के आगमन पर जेएसएलपीएस की दीदियों के द्वारा आईजी सहित आगंतुकों का स्वागत पारंपरिक तरीके से किया गया। इसके बाद आईजी सहित आगंतुकों ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुवात की। इसके बाद कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय कोलेबिरा की छात्राओं ने पुलिस की जन शिकायत समाधान कार्यक्रम से संबंधित नाटक का मंचन किया। इसके बाद प्रज्वलित विहार संस्थान के कलाकारों ने नशे के दुष्परिणाम और सड़क सुरक्षा नियम पर नाटक मंचन कर लोगों को जागरूक किया।

मंच संचालन मनोज सिन्हा ने किए।आईजी असीम विक्रांत मिंज ने मीडिया के साथ बात करते हुए बताया कि जन शिकायत समाधान कार्यक्रम के माध्यम से पुलिसिंग को एक अनोखी और नायाब पहचान देने के की सोच डीजीपी अनुराग गुप्ता की है। उन्होंने कहा कि पुलिस का पहला मकसद है कि जनता अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए थाने तक नही जाए, बल्कि मोबाइल, वॉट्सअप, मेल आदि के माध्यम से घर बैठे पुलिस तक जनता अपनी शिकायत पहुंचा दे, ताकि जल्द से जल्द उनकी शिकायत के समाधान के लिए पुलिस कार्य शुरू कर दे। उन्होंने बताया कि अभी लगातार सिमडेगा में पंचायतवार इस तरह के कार्यक्रम आयोजित कर जनता की शिकायत को दूर किया जाएगा।मौके पर एसपी सौरभ, जिला विधिक प्राधिकार की सचिव मरियम हेमरोम, एसडीओ सुमंत तिर्की, एसडीपीओ पवन कुमार, डीएसपी हेड क्वार्टर, सदर सीओ इम्तियाज अहमद सहित कई लोग मौजूद रहे।

अमन मिश्रा

Share This Article
By Ravikant Mishra BUREAU CHIEF
Follow:
*शीलं परमं भूषणम्*
Leave a comment