दुनियाभर की जरूरतों को पूरा करने वाली नयी पीढ़ी तैयार करेगी एनईपी: प्रधान

Live 7 Desk

भुवनेश्वर 26 अगस्त (लाइव 7) केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) ने दुनिया की जरूरतों को पूरा करने और भविष्य के लिए नयी पीढ़ी तैयार करने के लिए शिक्षा को प्राथमिकता दी है।
जन्नष्टमी के शुभ अवसर पर ओडिशा के अंगुल जिले के बनमालीपुर ब्लॉक में ओडिशा मॉडल स्कूल के नए भवन और छात्रावास का उद्घाटन करते हुए श्री प्रधान ने कहा कि प्रत्येक ब्लॉक और शहरी क्षेत्र में दो स्कूल पीएम श्री स्कूल के रूप में विकसित होंगे।
उन्होंने कहा कि ओडिशा में लगभग 800 स्कूलों को पीएम श्री स्कूल के रूप में विकसित करने की योजना है। यह स्कूल अथमलिक उपखंड में मूल परंपरा को आगे बढ़ाने में प्रमुख भूमिका निभाएगा।
श्री प्रधान ने शिक्षा, स्वास्थ्य और सड़क क्षेत्र में 94.83 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला रखी, जिससे छात्रों और आम जनता को लाभ मिलेगा।
केंद्रीय मंत्री ने जिला कलेक्टर को जिले के सभी विभागों को एक साथ लाने और अथमलिक के सभी गांवों में सिंचाई और खेती की गतिविधियों को बढ़ाने की योजना बनाने की सलाह दी। उन्होंने कहा, “अथमलिक उपमंडल को आदर्श उपमंडल बनाने के लिए हमें सामूहिक जिम्मेदारी लेनी होगी। शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन, परिवहन व्यवस्था के साथ-साथ महिला सशक्तिकरण और रोजगार हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए।”
श्री प्रधान ने कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कल्याणकारी सरकार और ओडिशा में मोहन चरण माझी के नेतृत्व में लोकप्रिय सरकार बनी है।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ओडिशा में भाजपा सरकार द्वारा शुरू की गई ‘सुभद्रा योजना’ के तहत महिला लाभार्थियों को सालाना 10,000 रुपये दिए जाएंगे और 5 साल में कुल 50,000 रुपये सीधे उनके बैंक खातों में जमा किए जाएंगे। इस योजना से 01 करोड़ से अधिक माताएं लाभान्वित होंगी और उन्होंने कहा कि यह माताओं को सशक्त बनाने की ओडिशा की सबसे बड़ी योजना होगी।
  अशोक
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment