‘चांदनी चौक की दो सदी की विरासत ‘घंटेवाला’ दशक बाद फिर खुला’

Live 7 Desk

नयी दिल्ली, 16 अगस्त (लाइव 7) राष्ट्रीय राजधानी में मिष्ठान्न के पारखी लोगों के बीच 200 साल से भी अधिक समय से लोकप्रिय मिठाई और नकमीन का ठिकाना – घंटेवाला की दुकान करीब एक दशक के अंतराल के बाद अपने ग्राहकों के लिए शुक्रवार को पुन: खुल गयी।
इस प्रतिष्ठान को नये कलेवर और नए उत्साह से फिर शुरू किए जाने के अवसर पर घंटेवाला के निदेशक सुशांत जैन ने ‘यूनीलाइव 7’ से कहा , ‘हम अपनी सदियों पुरानी विरासत को पुन: आगे बढ़ाते हुए बहुत खुश है। ग्राहकों के लिये हम अपनी परम्परागत मिठाइयों के साथ अब कुछ खास मोटे अनाजों (मिल्लेट्स) और सूखे मेवे से बनी हुयी मिठाईयां लेकर आ रहे हैं। ” उन्होंने कहा कि 10 साल के अंतराल के बाद अपने प्रतिष्ठान को उसी जगह पर पुनर्जीवित करने की खुशी और भी अधिक है।
‘सोहन हलवा’ के लिए मशहूर घंटेवाला के निदेशक श्री जैन ने कहा, “हमारे पुराने कारीगरों की भी दुकान में वापसी हो रही है। हमारा प्रतिष्ठान अपने मिष्ठान्नों के स्वाद और गुणवत्ता के साथ-साथ साफ़ सफाई के लिये भी जाना जाता रहा है। हम पुरानी प्रतिष्ठा को ध्यान में रखते हुए उसमें कोई कमी नहीं रखना चाहते हैं इसलिये अपने पुराने कारीगरों को भी ला रहे हैं।”
श्री जैन ने कहा, “मैं त्यौहारों और मिठाइयों के बीच पला-बढ़ा हूँ। मेरे पूर्वजों ने जो विरासत स्थापित की है मैं तहे-दिल से इसका आभारी हूँ। मेरी परवरिश मेरे परिवार की 200 वर्षों से भी अधिक पुरानी परंपरा और पौराणिक घंटेवाला की कहानियों के साथ हुई है। यह मेरे लिए बेहद गर्व की बात है कि मैं अपने परिवार के व्यवसाय को एक नए रूप में वापसी करते हुए देख रहा हूँ। मेरा बेटा आर्यन जैन आठवीं पीढ़ी है, जो इस विरासत को संभालेगी।”
घंटेवाला की ओर से आज जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार ऐतिहासिक चांदनी चौक इस प्रतिष्ठित दुकान की स्थापना 1790 में लाला सुख लाल जैन द्वारा की गई थी। इस दुकान की सेवाएँ किसी निजी समस्या के कारण वर्ष 2015 में बंद हो गयी थीं । प्रतिष्ठान ने 2017 से कुछ ऑनलाइन डिलीवरी देना शुरू किया था।
श्री जैन ने बताया कि वर्ष 2017 में ग्राहकों की ऑनलाइन सेवा के लिए इन्होंने ओखला में अपना वर्कशॉप स्थापित किया था और कालका जी में कॉर्पोरेट ऑफिस बनाया था।
यही कारण है कि घंटेवाला के लिए इसके ग्राहकों के बीच प्यार और पुरानी यादें आज भी मजबूत बनी हुई हैं। इसने सुशांत जैन और आर्यन जैन को ब्रांड को पुनर्जीवित करने और घंटेवाला को ग्राहकों के लिए सेवाएँ फिर से शुरू करने के लिए प्रेरित किया।
चांदनी चौक में नए कलेवर के साथ तैयार घंटेवाला आउटलेट अपने लोकप्रिय व्यंजनों के साथ ग्राहकों का स्वागत करने के लिए तैयार है। बीते समय में लोग इस दुकान से भावनात्मक रूप से जुड़े हुए थे। आज, जैन परिवार के पिता और पुत्र की जोड़ी आर्यन जैन और सुशांत जैन ने इस प् ाणिक स्वाद और पाक उत्कृष्टता को एक बार फिर से जीवित करने का जिम्मा लिया है।
घंटेवाला हमेशा से ही अपने विशिष्ट व्यंजनों के लिए जाना जाता रहा है, जिसमें प्रसिद्ध सोहन हलवा, कराची हलवा, आलू लच्छा, मैसूर पाक, दालमोठ, पिस्ता लौज, भुना हुआ और सादा काजू, भुना हुआ और सादा बादाम, शाही मिक्सचर जैसे कई व्यंजन शामिल हैं। प्रतिष्ठान ने कहा है कि वह उत्पाद की प् ाणिकता की गारंटी सुनिश्चित करने के लिए प्रयोगशाला में उनकी जांच जाँच कराता है और उन्हें बनाने में देसी घी का उपयोग किया जाएगा।
समीक्षा , ,  
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment