अंगदान के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी: अनुप्रिया पटेल

Live 7 Desk

नयी दिल्ली 03 अगस्त (लाइव 7) केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने शनिवार को कहा कि प्रत्येक व्यक्ति और संस्था के सम्मिलित प्रयासों से ही भारत अंगदान और प्रत्यारोपण में अग्रणी देश के सपने को साकार कर सकता है।
राष्ट्रीय अंग एवं ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (एनओटीटीओ) के 14वें भारतीय अंगदान दिवस समारोह को
संबोधित करते हुए अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाने का आग्रह किया कि प्रत्यारोपित होने से पहले कोई भी अंग बर्बाद नहीं हो। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल भी कार्यक्रम में मौजूद थे।
इस अवसर पर दिवंगत अंग दाताओं, प्राप्तकर्ताओं और अन्य पक्षों के परिवार के सदस्यों को सम्मानित किया गया कार्यक्रम में ई-न्यूजलेटर, नोट्टो की वार्षिक रिपोर्ट और अंग परिवहन मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) भी जारी की गई।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में अंगदान की बड़ी जरूरत को पूरा करने के लिए मृत व्यक्तियों और “ब्रेन स्टेम डेड” लोगों से अंगदान को बढ़ावा देने की जरूरत है।
श्रीमती पटेल ने मृतक अंग दाताओं के परिवार के सदस्यों की सराहना की और कहा कि उन्होंने अनेक लोगों की जान बचाकर मानवता की सबसे बड़ी सेवा की है। उन्होंने कहा कि केवल प्रत्येक व्यक्ति और संस्थाओं के सम्मिलित प्रयासों से ही भारत अंग दान और प्रत्यारोपण में अग्रणी देशों में से एक बनने के अपने सपने को साकार कर सकता है।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि स्पेन, अमेरिका और चीन जैसे कई देश अंगदान के मामले में काफी आगे हैं, लेकिन भारत ने भी हाल के दिनों में इस क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं।
सत्या,  
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment