मोदी शी जिनपिंग द्विपक्षीय मुलाकात कल होगी

Live 7 Desk

कज़ान (रूस) 22 अक्टूबर (लाइव 7) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के इतर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे।
विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने प्रधानमंत्री श्री मोदी की रूस यात्रा के पहले दिन की गतिविधियों की जानकारी देने के लिए आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। दोनों नेताओं के बीच करीब पौने पांच साल बाद द्विपक्षीय बैठक होगी।
श्री मिस्री ने इस बारे में सवाल पूछे जाने पर कहा, ‘जहां तक द्विपक्षीय मुलाकात का सवाल है तो मैं पुष्टि कर सकता हूं कि कल ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय मुलाकात
होगी।’
भारत एवं चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर गश्त को लेकर बनी सहमति के बारे में कुछ सवालों के जवाब में विदेश सचिव ने कहा कि दोनों देशों के बीच एलएसी पर गश्त की व्यवस्था को लेकर कुछ सवाल रह गये थे। दो साल से बातचीत के बाद पेट्रोलिंग और ग्रेज़िंग पर 2020 की स्थिति बहाल हो गई है। जहां तक पिछले समझौतों की बात है उसे हमने फिर से खोला नहीं। हमारी बातचीत लंबित मुद्दों पर केन्द्रित रही।
एलएसी पर गश्त पर बनी सहमति के बावजूद टकराव की आशंका को दूर करने के संबंध में एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि यह काफी अहम मुद्दा है। हमें   है और हमारा प्रयत्न रहेगा कि जिन बिन्दुओं पर सहमति बनी है, उन पर टकराव की स्थिति नहीं बने। इसके लिए हमें लगातार प्रयत्न करना होगा।
एक अन्य प्रश्न के उत्तर में कहा कि अभी हमारा फोकस सेनाओं को आमने-सामने से हटाने पर है। सेना को कम करने के बारे में आगे बातचीत करेंगे।
  ,  
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment