वर्ष 2014 के बाद भारतीयता पर बहस तेज हुई है:   बहादुर राय

Live 7 Desk

नयी दिल्ली, 29 सितंबर (लाइव 7) इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र के अध्यक्ष एवं जाने- माने पत्रकार   बहादुर राय ने कहा है कि राष्ट्रीयता का मुद्दा अयोध्या आंदोलन के बाद से राष्ट्रीय बहस के केंद्र में आ गया और 2014 के आम चुनाव से यह बहस और तेज हो गयी है।
श्री राय ने कहा कि सवाल यह है कि भारतीयता केवल नागरिकता का प्रश्न है? और क्या भारतीयता केवल एक भौगोलिक सीमा से सम्बंधित है? ‘भारतीयता: 21 वीं सदी का संदर्भ’ विषय पर बतौर मुख्य वक्ता के रूप में श्री राय ने कहा कि इस चर्चा में यह सवाल भी उठता है कि क्या भारतीयता का अर्थ सनातन से है और यदि है तो इसका धर्म निरपेक्षता से कोई टकराव है। उन्होंने यह भी कहा कि भारतीयता एक पूर्णवाचक संज्ञा है। कार्यक्रम में वक्ताओं ने छात्र नेता और पत्रकार दिवंगत हेमंत विश्नोई की सादगी, ईमानदारी और सत्यनिष्ठा को याद कर उन्होंने  ंजलि अर्पित की।
चर्चा में पूर्व सांसद डाॅ अरुण कुमार ने भारतीयता के मूल्यों के क्षरण पर चिंता जताते हुये कहा कि राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों बड़ा योगदान होता है, आज इस पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिये। शनिवार को यहां आयोजित इस कार्यक्रम में दिवंगत विश्नोई की याद में फरवरी से एक व्याख्यान माला शुरू करने का निर्णय किया गया। श्री विश्नोई छात्र जीवन में दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ के सचिव निर्वाचित हुये थे और उस समय यूनियन के अध्यक्ष पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली निर्वाचित हुये थे। श्री विश्नोई को आपातकाल के दौरान गिरफ्तार किया गया था और जेल में यातनायें दी गयी थीं। वह लंबे समय तक नवभारत टाइम्स अखबार से जुड़े थे।
हेमंत विश्नोई विचार मंच, धर्मयात्रा महासंघ और पहल टुडे मीडिया नेटवर्क के द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इस कार्यक्रम में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पूर्व अध्यक्ष प्रो राजकुमार भाटिया, जम्मू-कश्मीर अध्ययन केन्द्र के निदेशक आशुतोष भटनागर, पूर्व सांसद राजमणि पटेल, बिहार के पूर्व विधान पार्षद अजय सिंह अलमस्त,, शिक्षाविद् राजनीतिज्ञ योगेन्द्र सिंह भदौरिया, वरिष्ठ पत्रकार विजय क्रांति, जनसत्ता के पूर्व मेट्रो संपादक मनोज मिश्र, मीडिया शिक्षक प्रमोद कुमार, वरिष्ठ पत्रकार मनोज वर्मा,  ेश्वर दयाल, सफदरजंग अस्पताल के यूरोलाजी विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ अनूप कुमार, पहल टुडे के प्रधान संपादक के के तिवारी और अन्य लोगों ने चर्चा में भाग लिया। कार्यक्रम में चर्चा का संचालन पत्रकार अमलेश राजू और धन्यवाद ज्ञापन धर्मयात्रा महासंघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हितेंद्र संगल और कविता विश्वनोई ने किया।
 .श्रवण
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment