फार्मेसी के विद्यार्थियों की कॉउन्सिलिंग अतिशीघ्र प्रारम्भ होः शुक्ल

Live 7 Desk

नयी दिल्ली 14 सितंबर (लाइव 7) अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने भेषजी परिषद ( फार्मेसी कॉउन्सिल ऑफ़ इंडिया) से फॉर्मेसी कॉलेजों की मान्यता देने की प्रक्रिया को त्वरित करने और अतिशीघ्र फॉर्मेसी के विद्यार्थियों की कॉउन्सिलिंग प्रारम्भ करने की गुजारिश की है।

परिषद ने इस संबंध में शनिवार को भेषजी परिषद को ज्ञापन सौंपा। अभाविप ने कहा कि किसी भी प्रकार से फॉर्मेसी के विद्यार्थियों के शैक्षिक वर्ष का नुकसान नहीं होना चाहिए और इस विषय पर अतिशीघ्र उचित निर्णय लिया जाना चाहिए। इस सम्बन्ध में अभाविप ने चार प्रभावी सुझाव भी ज्ञापन में दिए हैं।

गौरतलब है कि प्रति वर्ष भेषजी परिषद फार्मेसी कॉलेजों का निरीक्षण कर मान्यता प्रदान करता है, लेकिन इस वर्ष यह प्रक्रिया विलम्ब से शुरू होने और बहुत धीमी गति से चलने के कारण अभी कई कॉलेजों को मान्यता प्राप्त नहीं हो सकी है, जिस कारण जुलाई में पूरी होने वाली विद्यार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया अब तक प्रारम्भ नहीं हो सकी है। इसके कारण फार्मेसी के मेधावी विद्यार्थी अपना शैक्षिक वर्ष सुरक्षित करने के लिए अन्य विषयों में प्रवेश लेने को मजबूर हैं।

अभाविप ने भेषजी परिषद से फार्मेसी विद्यालयों की मान्यता देने की अंतिम तिथि 30 सितम्बर घोषित करने, जिन विद्यालयों में मान्यता देने की प्रक्रिया पूर्ण हो गयी है अथवा उनमे पूर्व में मान्यता मिल चुकी है, उनमेंअतिशीघ्र कॉउन्सिलिंग शुरू करने, जिन नए कॉलेजों में मान्यता देने के लिए निरीक्षण प्रक्रिया पूर्ण नहीं हुई और 30 नवम्बर तक यह प्रक्रिया पूर्ण होनी ,है उनमे दो चरणों में कॉउन्सिलिंग प्रक्रिया प्रारम्भ करने की मांग की है।

अभाविप के राष्ट्रीय महामंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल ने कहा,“विद्यार्थी परिषद् का स्पष्ट मत है कि मान्यता हेतु फार्मेसी कॉलेजों के उचित आधिकारिक निरीक्षण अति आवश्यक हैं, परन्तु इस सम्बन्ध में विलम्ब होने से विद्यार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया में देरी न होने पाए और उनका शैक्षिक सत्र का नुक़सान न होने पाए यह सुनिश्चित करने के लिए उचित निर्णय लेना भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस सम्बन्ध में प्रभावी सुझाव देते हुए फार्मेसी कॉलेजों में त्वरित प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ हो इस सम्बन्ध में हमने भेषजी परिषद् से मांग की है।”

संतोष. 

लाइव 7

Share This Article
Leave a comment