कीव को रूस के खिलाफ लंबी दूरी के हथियारों का उपयोग करने की अनुमति: नाटो अधिकारी

Live 7 Desk

ब्रुसेल्स, 15 सितंबर (लाइव 7) नाटो सैन्य समिति के अध्यक्ष एडमिरल रॉब बाउर ने शनिवार को कहा कि वह यूक्रेन को पश्चिम द्वारा आपूर्ति की गई लंबी दूरी की मिसाइलों का रूस के खिलाफ उपयोग करने की अनुमति देने को सैन्य दृष्टिकोण से उचित मानते हैं।

बाउर ने प्राग में वार्षिक नाटो सैन्य समिति सम्मेलन के बाद कहा कि सशस्त्र संघर्ष के कानून के अनुसार, जिस किसी देश पर हमला किया जाता है, उसे अपनी रक्षा करने का अधिकार है और यह अधिकार आपके अपने देश की सीमा तक सीमित नहीं होता है।

उन्होंने कहा कि सैन्य दृष्टिकोण से, ऐसे ठोस कारण हैं कि कीव को अपने दुश्मन को कमजोर करने के लिए ऐसा करना चाहिए, जिसमें अग्रिम पंक्ति पर उसकी रसद, ईंधन और गोला-बारूद की आपूर्ति को बाधित करना भी शामिल है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बोल चुके हैं कि नाटो देश वर्तमान में न केवल कीव द्वारा पश्चिमी लंबी दूरी के हथियारों के संभावित उपयोग पर चर्चा कर रहे हैं, बल्कि अनिवार्य रूप से यह तय कर रहे हैं कि यूक्रेनी संघर्ष में सीधे तौर पर शामिल होना है या नहीं।

पुतिन ने कहा कि रूस-यूक्रेन संघर्ष में पश्चिमी देशों की प्रत्यक्ष भागीदारी से इसका सार बदल जाएगा और रूस अपने लिए उत्पन्न खतरों के आधार पर निर्णय लेने के लिए मजबूर होगा।

 

लाइव 7

Share This Article
Leave a comment