सेमीकंडक्टर एमओयू भारत, सिंगापुर के लिए पारस्परिक रूप से लाभदायक: प्रधानमंत्री वोंग

Live 7 Desk

सिंगापुर/नयी दिल्ली, 05 सितंबर (लाइव 7) सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ बातचीत के बाद भारत के साथ सेमीकंडक्टर साझेदारी पर समझौता ज्ञापन दोनों देशों को पारस्परिक रूप से लाभप्रद होगा।

सिंगापुर के प्रधानमंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ‘भारत हमारे अनुभव से सीखने और हमारी कंपनियों को उनके उद्योग विकास में शामिल करने के लिए उत्सुक है। हमने अभी-अभी एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया जो दोनों देशों को पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग की खोज की अनुमति देगा।

श्री वोंग ने कहा कि “सिंगापुर और भारत उन्नत विनिर्माण और सेमीकंडक्टर जैसे नए क्षेत्रों में अपने सहयोग को मजबूत कर रहे हैं। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एईएम की यात्रा पर गया था। सिंगापुर स्थित कंपनी सेमीकंडक्टर चिप्स के परीक्षण पर ध्यान केंद्रित कर रही है।”

एईएम होल्डिंग्स कंपनी का दौरा करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया: “सेमीकंडक्टर और प्रौद्योगिकी भारत-सिंगापुर सहयोग के महत्वपूर्ण पहलू हैं। इस क्षेत्र में भी भारत अपनी मौजूदगी बढ़ा रहा है। आज, प्रधानमंत्री वोंग और मैंने एईएम होल्डिंग्स लिमिटेड का दौरा किया। हम इस क्षेत्र में साथ मिलकर काम करने और अपने युवाओं को ज्यादा अवसर प्रदान करने के लिए तत्पर हैं।’

सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र की अग्रणी सिंगापुर कंपनी एईएम की यात्रा के दौरान, दोनों नेताओं को वैश्विक सेमीकंडक्टर मूल्य श्रृंखला में एईएम की भूमिका, इसके संचालन और भारत के लिए योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।

बयान में कहा गया कि सिंगापुर सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री एसोसिएशन ने सिंगापुर में सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र के विकास और भारत के साथ सहयोग के अवसरों पर एक संक्षिप्त जानकारी दी। एक बयान में कहा गया कि इस क्षेत्र की कई अन्य सिंगापुर कंपनियों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगापुर की सेमीकंडक्टर कंपनियों को ग्रेटर नोएडा में 11-13 सितंबर को आयोजित होने वाली सेमीकॉन इंडिया प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।

भारत-सिंगापुर मंत्रिस्तरीय गोलमेज सम्मेलन की दूसरी बैठक के दौरान, दोनों पक्ष द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए एक स्तंभ के रूप में सेमीकंडक्टर्स पर ध्यान केंद्रित करते हुए उन्नत विनिर्माण पर सहमत हुए। दोनों पक्षों ने आज भारत-सिंगापुर सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम पार्टनरशिप पर समझौता ज्ञापन को भी अंतिम रूप दिया।

सुविधा में, दोनों प्रधानमंत्रियों ने सिंगापुर में प्रशिक्षण ले रहे ओडिशा के विश्व कौशल केंद्र के भारतीय प्रशिक्षुओं के साथ-साथ सीआईआई-एंटरप्राइज सिंगापुर इंडिया रेडी टैलेंट प्रोग्  के तहत भारत का दौरा करने वाले सिंगापुर के प्रशिक्षुओं और एईएम में काम करने वाले भारतीय इंजीनियरों से भी बातचीत की।

दोनों प्रधानमंत्रियों का यह दौरा इस क्षेत्र में सहयोग विकसित करने के लिए दोनों पक्षों की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस यात्रा में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री वोंग की सराहना की।

 

लाइव 7

Share This Article
Leave a comment