चौहान ने की 750 करोड़ रुपए की एग्रीश्योर निधि की शुरुआत

Live 7 Desk

नयी दिल्ली 03 सितंबर (लाइव 7) केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को 750 करोड़ रुपए की एग्रीश्योर निधि और कृषि निवेश पोर्टल की शुरुआत की‌ और कहा कि विकसित भारत का निर्माण विकसित खेती के बिना नहीं हो सकता तथा समृद्धि किसान के बिना नहीं आ सकती।
श्री चौहान ने यहां एक कार्यक्रम में एग्रीश्योर निधि और कृषि निवेश पोर्टल का शुभारंभ करते हुए कहा कि कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है तो किसान उसके प्राण है। देश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 18 प्रतिशत योगदान कृषि का है। उन्होंने कहा कि किसान सबसे बड़ा उत्पादक भी है और उपभोक्ता भी है 50 प्रतिशत से ज्यादा लोग खेती पर आश्रित हैं।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कृषि आय दोगुनी करने का अभियान शुरू किया हैं और उनके पास किसानों के लिए छह सूत्र हैं, जिन पर वह काम कर रहे हैं। पहला उत्पादन बढ़ाना है जिसके लिए अच्छे बीज जरूरी हैं।
श्री चौहान ने विभिन्न श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बैंकों और राज्यों को उनके प्रयासों की सराहना करते हुए कृषि अवसंरचना कोष (एआईएफ) उत्कृष्टता पुरस्कार प्रदान किये । इस कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री भागीरथ चौधरी और   नाथ ठाकुर और सचिव देवेश चतुर्वेदी भी मौजूद रहे।
सत्या,  
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment