जापान ने बर्ड फ्लू की चेतावनी उच्चतम स्तर तक बढ़ायी

Live 7 Desk

टोक्यो, 16 अक्टूबर (लाइव 7) जापान के पर्यावरण मंत्रालय ने उत्तरी जापान में होक्काइडो प्रान्त के दो शहरों में जंगली पक्षियों में एवियन इन्फ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) का पता लगाने के बाद राष्ट्रव्यापी बर्ड फ्लू अलर्ट को उच्चतम स्तर तक बढ़ा दिया है।
मंत्रालय ने होक्काइडो में दो अलग-अलग मामलों में वायरस का पता चलने के बाद यह निर्णय लिया । गौरतलब है कि 30 सितंबर को ओटोबे टाउन में एक बाज़ के शव में वायरस पाया गया था और 08 अक्टूबर को बेत्सुकाई टाउन में जंगली बत्तखों के मल में वायरस का पता चला था।
अधिकारी देश भर में जंगली पक्षियों की निगरानी बढ़ाने का आह्वान कर रहे हैं। मंत्रालय ने कहा कि हालांकि बर्ड फ्लू आम तौर पर मनुष्यों के लिए तब तक खतरा पैदा नहीं करता है, जब तक कि संक्रमित पक्षियों के साथ अत्यधिक संपर्क न हो। अधिकारी लोगों से पक्षियों के शवों को छूने से बचने और स्थानीय अधिकारियों को सूचना देने का आग्रह कर रहे हैं। जापान भर में विभिन्न क्षेत्रों में वायरस के कई मामलों की सूचना मिलने के बाद मंत्रालय ने राष्ट्रव्यापी अलर्ट को उच्चतम स्तर 03 तक बढ़ा दिया है और वायरस के प्रसार की निगरानी और जांच को तेज करने के प्रयासों का वादा किया है।
संतोष
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment