हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करे बंगलादेश सरकार: भारत

Live 7 Desk

नयी दिल्ली, 12 अक्टूबर (‌‌लाइव 7) केंद्र सरकार ने शनिवार को बंगलादेश की राजधानी ढाका में एक दुर्गा पूजा पंडाल पर पेट्रोल बम हमले और सतखीरा के एक मंदिर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से भेंट किये गये देवी काली के सोने के मुकुट की चोरी की खबरों को निंदनीय करार दिया देते हुये वहां की सरकार से अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के लोगों और उनके पूजा स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की अपील की।
विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ये हमले वर्तमान में देखे जा रहे मंदिरों और देवताओं को अपवित्र करने तथा नुकसान पहुंचाने के एक व्यवस्थित पैटर्न का अनुसरण करते हैं।
विदेश मंत्रालय ने कहा, “ हमने ढाका के तांतीबाजार में पूजा मंडप पर हमले और सतखीरा में प्रतिष्ठित जेशोरेश्वरी काली मंदिर में चोरी की घटना पर गंभीर चिंता व्यक्त की है। ये निंदनीय घटनायें हैं। वे मंदिरों और देवताओं को अपवित्र करने और नुकसान पहुंचाने के एक व्यवस्थित पैटर्न का पालन करते हैं, जिसे हम पिछले कई दिनों से देख रहे हैं।”
मंत्रालय ने कहा, “ हम बंगलादेश सरकार से हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों तथा उनके पूजा स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान करते हैं, खासकर इस शुभ त्योहार के अवसर पर।”
उल्लेखनीय है कि ढाका के तांती बाजार इलाके में शुक्रवार को एक दुर्गा पूजा मंडप पर पेट्रोल बम फेंका गया। सीसीटीवी फुटेज में युवकों का एक समूह देवी दुर्गा की मूर्ति पर पेट्रोल बम फेंकते और बगल के द्वार से भागता हुआ दिखाई दे रहा है। उन्होंने उन  लुओं पर भी चाकू से हमला किया, जिन्होंने उन्हें रोकने की कोशिश की, जिसके कारण पांच लोग घायल हो गये।
ढाका स्थित भारतीय उच्चायोग ने शुक्रवार को श्री मोदी द्वारा 2021 में बंगलादेश की अपनी यात्रा के दौरान सतखिरा में जेशोरेश्वरी काली मंदिर को भेंट किये गये सोने की परत वाले मुकुट की चोरी पर गहरी चिंता व्यक्त की। भारतीय उच्चायोग ने बंगलादेश की अंतरिम सरकार से चोरी की जांच करने और मुकुट को ब द करने तथा अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने का भी आग्रह किया। एक अन्य घटना में कट्टरपंथी जमात-ए-इस्लामी की छात्र शाखा इस्लामिक छात्र शिविर के सदस्यों ने बंगलादेश के चटगांव के जे एम सेन हॉल में एक प्रसिद्ध दुर्गा पूजा मंडप में सांस्कृतिक कार्यक्रम की आड़ में इस्लामी गीत गाना शुरू कर दिया। इसके कारण हजारों हिंदुओं ने विरोध प्रदर्शन किया और अपराधियों को सजा देने की मांग की।
इस बीच, बंगलादेश पुलिस के महानिरीक्षक मोहम्मद मैनुल इस्लाम ने शुक्रवार को कहा कि इस साल अब तक दुर्गा पूजा समारोह के आसपास 35 अप्रिय घटनायें हुई हैं। उन्होंने कहा कि इस संबंध में 11 मामले और 24 सामान्य डायरियां दर्ज की गयी हैं, जिसके कारण 17 व्यक्तियों की गिरफ्तारी हुई है। हिंदू वॉयस नामक एक सोशल मीडिया हैंडल ने भी कुछ स्थानों की तस्वीरें पोस्ट कीं, जहां हिंदू लोग इस्लामवादियों द्वारा मूर्तियों को तोड़ दिये जाने के डर से मूर्तियां बनाने के बजाय बैनर लगाकर दुर्गा पूजा मना रहे हैं।
संतोष.श्रवण
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment