नीतिगत दरें 10वीं बार यथावत, महंगाई पर नजर

Live 7 Desk

मुंबई 09 अक्टूबर (लाइव 7) भारतीय रिजर्व बैंक ने आर्थिक गतिविधियों में तेजी रहने एवं आगे महंगाई बढ़ने के जोखिम का हवाला देते हुये गुरूवार को लगातार 10वीं बार नीतिगत दरों को यथावत रखने का फैसला किया जिससे ब्याज दरों में कमी की उम्मीद लगाये आम लोगों को निराशा हाथ लगी है।
मई 2022 से 250 आधार अंकों तक लगातार छह बार की वृद्धि के बाद पिछले वर्ष अप्रैल में दर वृद्धि चक्र को रोक दिया गया और यह अभी भी इसी स्तर पर है।
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने नवगठित मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक के बाद चालू वित्त वर्ष की चौथी द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा करते हुए कहा कि मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने मौद्रिक नीति को यथावत बनाए रखने का फैसला किया है। समिति के छह में से पांच सदस्यों ने इस निर्णय का समर्थन किया है। इसके मद्देनजर रेपो दर के साथ ही सभी प्रमुख नीतिगत दरें यथावत हैं और मौद्रिक नीति के रूख को न्यूट्रल रखने का निर्णय लिया गया है।
समिति के इस निर्णय के बाद फिलहाल नीतिगत दरों में बढोतरी नहीं होगी। रेपो दर 6.5 प्रतिशत, स्टैंडर्ड जमा सुविधा दर (एसडीएफआर) 6.25 प्रतिशत, मार्जिनल स्टैंडिंग सुविधा दर (एमएसएफआर) 6.75 प्रतिशत, बैंक दर 6.75 प्रतिशत, फिक्स्ड रिजर्व रेपो दर 3.35 प्रतिशत, नकद आरक्षित अनुपात 4.50 प्रतिशत, वैधानिक तरलता अनुपात 18 प्रतिशत पर यथावत है।
उन्होंने कहा कि सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए 2024-25 के लिए वास्तविक जीडीपी वृद्धि 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है, वित्त वर्ष 2024-25 में विकास दर 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान, दूसरी तिमाही 7 प्रतिशत, तीसरी तिमाही 7.4 प्रतिशत और चौथी तिमाही 7.4 प्रतिशत रहने की संभावना जतायी गयी है।। अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में यह 7.3 प्रतिशत पर रहेगी।
आरबीआई गवर्नर ने साल के अंत तक खुदरा महंगाई में नरमी आने की उम्मीद जताते हुये कहा कि मानसून बेहतर रहा है साथ ही खाद्यान्न भंडार भी पर्याप्त है। इसके मद्देनजर महंगाई में नरमी की संभावना बनी है। उन्होंने कहा कि इसके मद्देनजर चालू वित्त वर्ष में खुदरा मुद्रास्फीति 4.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जिसमें दूसरी तिमाही 4.1 प्रतिशत, तीसरी तिमाही 4.8 प्रतिशत और चौथी तिमाही 4.2 प्रतिशत रहेगी। 2025-26 की पहली तिमाही के लिए खुदरा मुद्रास्फीति 4.3 प्रतिशत रहने का अनुमान है।
श्री दास ने कहा कि एमपीसी की पिछली बैठक के बाद से वैश्विक अर्थव्यवस्था लचीली बनी हुई है, हालांकि भू-राजनीतिक संघर्षों, भू-आर्थिक विखंडन, वित्तीय बाजार में अस्थिरता और उच्च सार्वजनिक ऋण के कारण नकारात्मक जोखिम अभी भी जारी है। विनिर्माण में मंदी के संकेत दिख रहे हैं, जबकि सेवा गतिविधि स्थिर है। विश्व व्यापार में सुधार दिख रहा है। मुद्रास्फीति में नरमी आ रही है, जिसे कम ऊर्जा कीमतों से समर्थन मिल रहा है। विभिन्न देशों में मुद्रास्फीति-विकास गतिशीलता में बढ़ते विचलन के परिणामस्वरूप मौद्रिक नीति प्रतिक्रियाएं अलग-अलग हो रही हैं।
उन्होंने कहा कि निजी खपत में सुधार और निवेश में सुधार के कारण वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 2024-25 की पहली तिमाही में 6.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई। सकल घरेलू उत्पाद में निवेश का हिस्सा 2012-13 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। दूसरी ओर, तिमाही के दौरान सरकारी व्यय में कमी आई। आपूर्ति पक्ष पर, सकल मूल्य वर्धन (जीवीए) में 6.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि को पार कर गया, जिसमें मजबूत औद्योगिक और सेवा क्षेत्र की गतिविधियों ने सहायता की। अब तक उपलब्ध उच्च आवृत्ति संकेतक बताते हैं कि घरेलू आर्थिक गतिविधि स्थिर बनी हुई है। आपूर्ति पक्ष के मुख्य घटक – कृषि, विनिर्माण और सेवाएं – लचीले बने हुए हैं। कृषि विकास को सामान्य से अधिक दक्षिण-पश्चिम मानसून वर्षा और बेहतर खरीफ बुवाई से समर्थन मिला है। मिट्टी की अच्छी नमी की स्थिति के साथ उच्च जलाशय स्तर आगामी रबी फसल के लिए अच्छे संकेत हैं। घरेलू मांग में सुधार, कम इनपुट लागत और एक सहायक नीतिगत माहौल के कारण विनिर्माण गतिविधि बढ़ रही है। अगस्त में आठ प्रमुख उद्योगों का उत्पादन उच्च आधार पर 1.8 प्रतिशत गिरा। अगस्त में अत्यधिक वर्षा ने बिजली, कोयला और सीमेंट जैसे कुछ क्षेत्रों में उत्पादन को भी कम कर दिया। विनिर्माण के लिए क्रय प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) सितंबर में 56.5 पर रहा। सेवा क्षेत्र में मजबूत गति से वृद्धि जारी है। सितंबर में 57.7 पर पीएमआई सेवाएं मजबूत विस्तार को दर्शाती हैं।
आरबीआई गवर्नर ने कहा कि ग् ीण मांग में तेजी का रुख है, जबकि शहरी मांग में मजबूती बनी हुई है। सरकारी खपत में सुधार हो रहा है। निवेश गतिविधि में तेजी बनी हुई है। पहली तिमाही में देखी गई कमी से सरकारी पूंजीगत व्यय में उछाल आया है। गैर-खाद्य बैंक ऋण में विस्तार उच्च क्षमता उपयोग और बढ़ते निवेश इरादों के कारण निजी निवेश में तेजी जारी है। बाहरी मोर्चे पर, सेवा निर्यात समग्र विकास का समर्थन कर रहा है।
श्री दास ने कहा कि भारत की विकास कहानी बरकरार है क्योंकि इसके मूल चालक – खपत और निवेश मांग – गति पकड़ रहे हैं। बेहतर कृषि परिदृश्य और ग् ीण मांग के कारण निजी खपत, जो समग्र मांग का मुख्य आधार है, की संभावनाएं उज्ज्वल दिखती हैं। सेवाओं में निरंतर उछाल शहरी मांग को भी समर्थन देगा। केंद्र और राज्यों के सरकारी व्यय में बजट अनुमानों के अनुरूप तेजी आने की उम्मीद है। निवेश गतिविधि को उपभोक्ता और व्यावसायिक  वाद, पूंजीगत व्यय पर सरकार के निरंतर जोर और बैंकों और कॉरपोरेट्स की स्वस्थ बैलेंस शीट से लाभ होगा। इन सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए, 2024-25 के लिए वास्तविक जीडीपी वृद्धि 7.2 प्रतिशत अनुमानित है, जिसमें दूसरी तिमाही 7.0 प्रतिशत, तीसरी तिमाही 7.4 प्रतिशत और चौथी तिमाही 7.4 प्रतिशत है। 2025-26 की पहली तिमाही के लिए वास्तविक जीडीपी वृद्धि 7.3 प्रतिशत अनुमानित है। जोखिम समान रूप से संतुलित हैं।
श्री दास ने कहा कि जुलाई और अगस्त में मुख्य सीपीआई मुद्रास्फीति में काफी नरमी आई, जिसमें जुलाई में आधार प्रभाव ने प्रमुख भूमिका निभाई। इन दो महीनों के दौरान खाद्य मुद्रास्फीति में कुछ हद तक सुधार हुआ। हालांकि, खाद्य उप-समूहों में काफी विचलन देखा गया। बिजली और एलपीजी की कीमतों में नरमी के कारण ईंधन समूह में अपस्फीति गहरी हुई। दूसरी ओर, जुलाई और अगस्त में मुख्य मुद्रास्फीति में वृद्धि हुई। सितंबर महीने के लिए सीपीआई में प्रतिकूल आधार प्रभावों और खाद्य कीमतों में तेजी के कारण बड़ी उछाल देखने को मिलने की उम्मीद है, जो अन्य कारकों के अलावा 2023-24 में प्याज, आलू और चना दाल के उत्पादन में कमी के प्रभाव के कारण है। हालांकि, अच्छी खरीफ फसल, अनाज के पर्याप्त बफर स्टॉक और आगामी रबी सीजन में संभावित अच्छी फसल के कारण इस वर्ष की चौथी तिमाही में मुख्य मुद्रास्फीति कम होने का अनुमान है। अप्रत्याशित मौसमी घटनाएं और भू-राजनीतिक संघर्षों का बिगड़ना मुद्रास्फीति के लिए प्रमुख जोखिम हैं। अक्टूबर में अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतें अस्थिर हो गई हैं।
उन्होंने कहा कि खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) और विश्व बैंक के सितंबर के मूल्य सूचकांकों में देखी गई खाद्य और धातु की कीमतों में हाल ही में हुई वृद्धि, यदि जारी रहती है, तो जोखिम में वृद्धि हो सकती है। इन सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए, 2024-25 के लिए सीपीआई मुद्रास्फीति 4.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जिसमें दूसरी तिमाही 4.1 प्रतिशत, तीसरी तिमाही 4.8 प्रतिशत और चौथी तिमाही 4.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है। 2025-26 की पहली तिमाही के लिए सीपीआई मुद्रास्फीति 4.3 प्रतिशत रहने का अनुमान है। जोखिम समान रूप से संतुलित हैं।
श्री दास ने कहा कि एमपीसी की अगस्त की बैठक के बाद से हुए घटनाक्रम लक्ष्य की ओर एक टिकाऊ अवस्फीति को साकार करने की दिशा में आगे की प्रगति का संकेत देते हैं। खाद्य कीमतों से मुद्रास्फीति में निकट अवधि में वृद्धि के बावजूद, विकसित हो रही घरेलू मूल्य स्थिति उसके बाद मुख्य मुद्रास्फीति में नरमी का संकेत देती है। खरीफ और रबी उत्पादन की संभावनाओं में सुधार के साथ कृषि फसल का परिदृश्य अनुकूल होता जा रहा है। ये कारक खाद्य मुद्रास्फीति के दबाव को कम कर सकते हैं, लेकिन यह  वाद मौसम संबंधी झटकों, यदि कोई हो, के अधीन है। वैश्विक कमोडिटी कीमतों में अप्रत्याशित वृद्धि होने तक, पिछले मौद्रिक नीति कार्यों के निरंतर प्रसारण पर कोर मुद्रास्फीति मोटे तौर पर नियंत्रित रहने की संभावना है।
उन्होंने कहा “ मौजूदा और अपेक्षित मुद्रास्फीति-विकास संतुलन ने मौद्रिक नीति रुख में तटस्थता में बदलाव के लिए अनुकूल परिस्थितियाँ बनाई हैं। भले ही मुद्रास्फीति के अंतिम पड़ाव को पार करने में अधिक आत्मविश्वास है, लेकिन प्रतिकूल मौसम की घटनाओं, भू-राजनीतिक संघर्षों को बढ़ाने और कुछ कमोडिटी कीमतों में हाल ही में हुई वृद्धि से मुद्रास्फीति के लिए महत्वपूर्ण जोखिम हमारे सामने बने हुए हैं। इन जोखिमों के प्रतिकूल प्रभाव को कम करके नहीं आंका जा सकता।”
उन्होंने कहा कि बहुत प्रयास के बाद मुद्रास्फीति को काबू में लाया गया है, यानी दो साल पहले के अपने उच्च स्तर की तुलना में लक्षित दायरे के भीतर लक्ष्य के करीब है। उन्होंने कहा कि नीतिगत दरों में बदलाव को लेकर बहुत सावधान रहना होगा क्योंकि महंगाई में फिर से तेजी आ सकती है। महंगाई को नियंत्रित दायरे में रखना चाहिए।
श्री दास ने कहा कि लचीले मुद्रास्फीति लक्ष्यीकरण (एफआईटी) ढांचे को 2016 में शुरू किए जाने के बाद से 8 साल पूरे हो चुके हैं। यह भारत में 21वीं सदी का एक प्रमुख संरचनात्मक सुधार है। यह निर्णय लेने के लिए समिति के दृष्टिकोण, नीति निर्माण प्रक्रिया और संचार की पारदर्शिता, मात्रात्मक रूप से परिभाषित मुद्रास्फीति लक्ष्य पर निर्भर जवाबदेही और परिचालन स्वतंत्रता के लिए खड़ा है। पिछले कुछ वर्षों में, यह ढांचा विभिन्न ब्याज दर चक्रों और मौद्रिक नीति रुखों में परिपक्व हुआ है।
उन्हाेंने कहा कि एफआईटी ने पिछले कुछ वर्षों में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। इसने कोविड -19 से पहले की अवधि में मूल्य स्थिरता का युग लाया, जिसमें मुद्रास्फीति औसतन 4 प्रतिशत की लक्ष्य दर के आसपास रही। उसके बाद, पिछले चार वर्षों में कई स्रोतों से जारी वैश्विक उथल-पुथल के बावजूद एफआईटी ढांचे में लचीलेपन ने विकास का समर्थन करते हुए इन अभूतपूर्व चुनौतियों का प्रभावी ढंग से समाधान करने में मदद की है।
उन्होंने कहा कि भारत में मौद्रिक नीति कोविड-19 महामारी के मद्देनजर आर्थिक मंदी का निर्णायक और तेजी से जवाब देने में सक्षम थी और 2022 की शुरुआत में यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद मुद्रास्फीति के दबाव के निर्माण के दौरान भी पहले से ही इसका जवाब देने में सक्षम थी। मौजूदा संतुलित विकास-मुद्रास्फीति गतिशीलता एफआईटी ढांचे की सफलता का प्रमाण है।
शेखर
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment