सोनी सब के कलाकारों ने वर्ल्ड टूरिज्म डे को लेकर अपनी पसंदीदा यात्रा से जुड़ी यादें साझा कीं

Live 7 Desk

मुंबई, 25 सितंबर (लाइव 7) सोनी सब के कलाकारों ने वर्ल्ड टूरिज्म डे को लेकर अपनी पसंदीदा यात्रा से जुड़ी यादें साझा कीं हैं।

वर्ल्ड टूरिज्म डे , 27 सितंबर को है।सोनी सब के कलाकारों ने अपनी सबसे पसंदीदा यात्रा के अनुभव साझा किए। उन यात्राओं के बारे में बताया, जिन्होंने उनके जीवन को समृद्ध बनाया है। उनके नजरिये को आकार दिया है। जिम कॉर्बेट में रोमांचक वाइल्डलाइफ एनकाउंटर से लेकर कश्मीर की शांत सुंदरता तक, ये कलाकार रोमांच, सेल्फ डिस्कवरी और कभी न भुलाए जाने वाले क्षणों की कहानियाँ साझा कर रहे हैं, जिन्होंने उनके दिलों पर अमिट छाप छोड़ी है। वे बता रेह हैं कि कैसे यात्रा ने उनके रिश्तों को गहराई दी और उनके नजरिये का विस्तार किया है। इसने ऑन-स्क्रीन और ऑफ-स्क्रीन दोनों ही यात्राओं को प्रेरित करना जारी रखा है।

‘बादल पे पांव है’ में रजत की भूमिका निभाने वाले आकाश आहूजा ने कहा, “मेरे पसंदीदा यात्रा अनुभवों में से एक जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क की सफारी है, जो मेरी पसंदीदा जगहों में से एक है। जंगल में प्रवेश करने के लिए अलग-अलग द्वार हैं, लेकिन मेरा पसंदीदा ढिकाला द्वार है। यह जंगल का सबसे भीतरी क्षेत्र है। मेरी यात्राओं के दौरान एक यादगार अनुभव वह था जब मेरा सामना एक बाघिन से हुआ जो एक फुट से भी कम दूरी पर थी। मैं उस अविश्वसनीय सामने की कुछ तस्वीरें भी कैद करने में कामयाब रहा। मैंने ग्रेट इंडियन हॉर्नबिल भी देखा है, जो दुर्लभ है। उस जंगल में होने का अनुभव वाकई अनोखा है। वहां आपको जो गहन शांति मिलती है, वह अतुलनीय है।

वंशज में भानु प्रताप महाजन की भूमिका निभा रहे पुनीत इस्सर ने कहा, मेरे लिए यात्रा सिर्फ छुट्टी मनाने से कहीं ज़्यादा है। यह प्रियजनों के साथ सार्थक यादें बनाना है। मैं भाग्यशाली हूं कि पिछले 45 वर्षों से अपने परिवार के साथ दुनिया भर की यात्रा कर सका। हर एक यात्रा ने हमारे बंधन को और गहरा किया है। मेरे पसंदीदा अनुभवों में से एक हाल ही में न्यूजीलैंड की हमारी यात्रा थी। वहाँ के दृश्य बहुत लुभावने हैं – बर्फ से ढंके पहाड़ों से लेकर शांत झीलों तक, ऐसा लगा जैसे हम किसी सपने में जी रहे हों। हमने रोज़मर्रा की भागदौड़ से दूर प्रकृति के बीच समय बिताया। इसने हमें वास्तव में एक परिवार के रूप में फिर से जुड़ने का मौका दिया। यात्रा आपको दिनचर्या से बाहर निकालती है। आपको न केवल दुनिया के साथ बल्कि एक-दूसरे से जुड़ने और बंधने का समय देती है। यह आपके नजरिये को भी व्यापक बनाता है; नए लोगों से मिलना और विभिन्न संस्कृतियों को समझना मेरे जीवन को देखने के तरीके को आकार देता है। ये पल मुझे सबसे ज़्यादा पसंद हैं क्योंकि यात्रा खत्म होने के बाद भी लंबे समय तक यह अनुभव आपके साथ रहता है।”

पुष्पा इम्पॉसिबल में चिराग पटेल की भूमिका निभा रहे दर्शन गुर्जर ने कहा, “मास्टर की परीक्षा के ठीक बाद मई में कश्मीर की मेरी यात्रा अविस्मरणीय थी। गुलमर्ग में टहलना और डल झील पर शांत नाव की सवारी ने मुझे एहसास दिलाया कि वे इसे ‘जन्नत-ए-कश्मीर’ क्यों कहते हैं। मैंने पूरे अनुभव पर व्लॉग भी बनाया और इंस्टाग्  पर शेयर किया। विशेष रूप से श्रीनगर प्राकृतिक सुंदरता और रोमांच के मिश्रण के साथ सबसे आश्चर्यजनक स्थानों में से एक है – चाहे वह बोटिंग हो, ट्रैकिंग हो, बर्ड वॉचिंग हो या वॉटर स्कीइंग हो, हर किसी के लिए कुछ न कुछ है।”

पुष्पा इम्पॉसिबल में पुष्पा की भूमिका निभाने वाली करुणा पांडे ने कहा, “मेरा होम स्टेट उत्तराखंड यात्रा करने के लिए मेरी सबसे पसंदीदा जगह है। जब भी मैं वहां जाती हूं, तो मैं तरोताजा हो जाती हूं। गंगा की शांत लहरों और आध्यात्मिक आभा वाले ऋषिकेश ने मुझे हमेशा शांति का एहसास कराया है। यह अनुभव किसी और जगह पर नहीं मिल सकता। नैनीताल वह जगह है जहां मैं चिंतन करने जाती हूं- झील के किनारे बैठकर, पानी में आकाश का प्रतिबिंब देखना, मुझे प्रकृति से गहराई से जोड़ता है। मसूरी अपने लुभावने दृश्यों के लिए मेरे दिल में एक खास जगह रखता है; जब भी मुझे तरोताजा होने की जरूरत होती है, तो मैं यहीं जाती हूं। उत्तराखंड की हर यात्रा मुझे उस सुंदरता की याद दिलाती है, जिसके बीच मैं बड़ी हुई हूं और पहाड़ों की सरल, फिर भी शक्तिशाली, शांति के प्रति मेरे लगाव को और गहरा करती है।”

वंशज में युविका की भूमिका निभाने वाली अंजलि तत्रारी ने कहा, वंशज शुरू होने से पहले मैंने बाली की एक सोलो ट्रिप ली थी। यह एक परिवर्तनकारी अनुभव था। यह सिर्फ़ शानदार समुद्री तट या स्वादिष्ट भोजन की बात नहीं थी, बल्कि विदेशी धरती पर अकेले होने का पूरा अनुभव था। उस ट्रिप ने मुझे  ी के बारे में बहुत कुछ सिखाया। मुझे यह सोचने का मौका दिया कि मैं कौन हूँ और मुझे क्या चाहिए। बाली ने मुझे एक व्यक्ति के तौर पर विकसित होने में मदद की। इसकी उम्मीद मैंने भी नहीं की थी। मैं नई यात्राओं की योजना बना रही हूँ – उत्तर भारतीय खान-पान के लिए अमृतसर और दिल्ली से शुरू करके उत्तराखंड में अपने गृहनगर में एक छोटा सा पड़ाव लेना चाहती हूं। बाली फिर से मेरे दिमाग में है; उस जगह के बारे में कुछ ऐसा है जो मुझे वापस बुला रहा है।

बादल पे पाँव है और पुष्पा इम्पॉसिबल सोनी सब पर हर सोमवार से शनिवार तक प्रसारित होता है।

 

लाइव 7

Share This Article
Leave a comment