इज़रायल ने उत्तरी इलाकों के निवासियों को आश्रय स्थलों के पास रहने का निर्देश दिया

Live 7 Desk

यरूशलेम 20 सितंबर (लाइव 7) इज़रायल की सेना ने गुरुवार रात को उत्तरी इलाकों के निवासियों को हिज़्बुल्लाह की संभावित जवाबी कार्रवाई के कारण आश्रय स्थलों के पास रहने और गैर-ज़रूरी बाहरी गतिविधियों से बचने का निर्देश दिया।
सेना ने ऊपरी गलील और कब्जे वाले गोलान हाइट्स के निवासियों से अनुरोध किया है कि वे कम से कम आवाजाही करें, भीड़-भाड़ से बचें, समुदायों के प्रवेश द्वारों पर नज़र रखें और आश्रय स्थलों के पास रहें। होम फ्रंट कमांड द्वारा असामान्य प्रतिबंध तब जारी किए गए जब कई इजरायली युद्धक विमानों ने लेबनान में सबसे बड़े पैमाने पर हमला किया।
दोपहर में शुरू हुए कई घंटों के गहन हमलों के बाद आधी रात से ठीक पहले इजरायली सेना ने घोषणा की कि ऑपरेशन पूरा हो गया है। सेना ने कहा कि वायु सेना ने ‘लगभग 1,000 बैरल वाले 100 रॉकेट लांचर’ को नष्ट कर दिया है।
सेना ने कहा कि वह हिज्बुल्लाह के बुनियादी ढांचे और क्षमताओं को ‘कमज़ोर करने के लिए अभियान जारी रखेगी।’
इस बीच लेबनानी सैन्य सूत्रों ने गुरुवार शाम को बताया कि इजरायली युद्धक विमानों ने दक्षिणी और पूर्वी लेबनान में हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर लगभग 60 हवाई हमले किए और कहा कि जवाब में उत्तरी इज़रायल में लगभग 50 कत्यूषा रॉकेट दागे गए।
उल्लेखनीय है कि मंगलवार और बुधवार को लेबनान में हिज़्बुल्लाह सदस्यों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले हज़ारों पेजर और वॉकी टॉकी फट गए जिससे कई लोगों की मौत हो गयी। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फ़िरास अबियाद ने कहा कि विस्फोटों के कारण कम से कम 37 मौतें हुईं और 2,931 लोग घायल हुए। हालाँकि इज़रायल ने विस्फोटों की ज़िम्मेदारी नहीं ली है लेकिन हिज़्बुल्लाह ने इन घटनाओं के लिए इज़रायल को ज़िम्मेदार ठहराया है और जवाबी कार्रवाई करने का संकल्प लिया है।
 
लाइव 7/शिन्हुआ

Share This Article
Leave a comment