जेलेंस्की ने 42 कानूनी संस्थाओं के विरुद्ध प्रतिबंध लगाए

Live 7 Desk

कीव 20 सितंबर (लाइव 7) यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रूस, चीन, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ईरान के नागरिकों सहित 42 कानूनी संस्थाओं और छह व्यक्तियों के विरुद्ध प्रतिबंध लगाने वाले आदेशों पर हस्ताक्षर किए है।
श्री ज़ेलेंस्की की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए आदेशों में कहा गया है ‘यूक्रेन की राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा परिषद के 19 सितंबर, 2024 के निर्णय ‘व्यक्तिगत विशेष आर्थिक और अन्य प्रतिबंधात्मक उपायों (प्रतिबंधों) के आवेदन पर’ को लागू करने के लिए।’
दस्तावेजों के अनुसार प्रतिबंध रूस, चीन, यूएई और ईरान में पंजीकृत परिवहन, विनिर्माण और व्यापार, निर्माण, निवेश और औद्योगिक कंपनियों पर लागू होते हैं। इनमें रूसी जहाज प्रकाश संयंत्र मायाक और कज़ान स्टेट गनपाउडर प्लांट शामिल हैं। रूस, चीन और ईरान के कई नागरिकों पर भी प्रतिबंध लगाए गए।
ये प्रतिबंध दस साल के लिए लगाए गए हैं और इनमें यूक्रेन के क्षेत्र वाले समुद्र, उसके आंतरिक जल और बंदरगाहों में विदेशी जहाजों और सैन्य जहाजों के प्रवेश पर प्रतिबंध या प्रतिबंध की परिकल्पना की गई है। विमानों के लिए यूक्रेन के हवाई क्षेत्र में प्रवेश करना या उतरना भी प्रतिबंधित है।
प्रतिबंधों में परिसंपत्तियों को अवरुद्ध करना, व्यापार संचालन पर प्रतिबंध (पूर्ण समाप्ति), यूक्रेन के बाहर पूंजी के बहिर्वाह को रोकना, प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण पर प्रतिबंध, बौद्धिक संपदा अधिकार, आर्थिक और वित्तीय दायित्वों की पूर्ति का निलंबन एवं भूमि भूखंडों का अधिग्रहण शामिल है।
 
लाइव 7/स्पुतनिक

Share This Article
Leave a comment