सेमीकंडक्टर उद्योग डिजिटल इंडिया मिशन को मजबूत बनाएगा: वैष्णव

Live 7 Desk

ग्रेटर नोएडा 11 सितंबर (लाइव 7) केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को कहा कि देश में सेमीकंडक्टर उद्योग का विकास डिजिटल इंडिया मिशन को और मजबूत करेगा।
श्री वैष्णव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में इंडिया एक्सपो मार्ट में सेमीकॉन इंडिया 2024 के उद्घाटन समारोह के दौरान कहा “सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम में सभी हितधारकों की उत्साही भागीदारी हमारे पीएम के विजन की सफलता, उनके क्रियान्वयन की क्षमता और जिस व्यवस्थित तरीके से उन्होंने इस नीति को संचालित किया है, उसका एक मजबूत संकेतक है। प्रधानमंत्री मोदी का विजन प्रौद्योगिकी तक पहुंच का लोकतंत्रीकरण करना है। अब तक की गई सभी पहलों, चाहे वह डिजिटल इंडिया मिशन हो, दूरसंचार मिशन हो, सबने तकनीक को आम नागरिकों के हाथों में पहुंचाया है। हमारे देश में सेमीकंडक्टर उद्योग का विकास इस विजन को और गहरा करेगा।”
उन्होंने कहा कि आज का दिन बहुत ही शुभ है। हमारे देश के इतिहास में पहली बार सेमीकंडक्टर उद्योग के पूरे इकोसिस्टम से प्रतिभागी मौजूद हैं। एक मजबूत सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम के विकास के लिए महत्वपूर्ण सभी हितधारक आज एक छत के नीचे मौजूद हैं। श्री वैष्णव ने कहा ” मैं आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत करता हूँ। सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम में सभी हितधारकों की उत्साही भागीदारी हमारे प्रधानमंत्री के विजन, क्रियान्वयन की उनकी क्षमता और जिस व्यवस्थित तरीके से उन्होंने इस नीति को संचालित किया है, उसकी सफलता का एक मजबूत संकेतक है।”
उन्होंने कहा “कई प्रयासों के बाद, आखिरकार यह श्री मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में था कि हम अपने देश में उद्योग लाने में सफल रहे। हमारे मिशन के पहले चरण के भीतर बहुत ही कम समय सीमा में, पाँच सेमीकंडक्टर इकाइयों को मंजूरी दी गई है। माइक्रोन इकाई में निर्माण तेजी से चल रहा है, मोरीगांव टाटा इकाई का निर्माण शुरू हो गया है और अन्य तीन इकाइयों का निर्माण बहुत जल्द शुरू होगा। सभी अनुमतियाँ रिकॉर्ड समय-सीमा में प्राप्त की गई हैं, जिसे यदि आप बाकी दुनिया के साथ तुलना करें, तो यह वास्तव में एक नया रिकॉर्ड है।”
उन्होंने कहा कि प्रतिभा विकास मित्र सेमीकंडक्टर इंडिया कार्यक्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। अगले दस वर्षों में 85,000 इंजीनियरों और तकनीशियनों का एक मजबूत प्रतिभा पूल विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस उद्देश्य के लिए एक वादा पूरा किया है।
शेखर.साहू
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment