ईरान मध्य पूर्व में संघर्ष को कम करेगा-बाईडेन

Live 7 Desk

वाशिंगटन, 04 अगस्त (लाइव 7) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन को उम्मीद है कि हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हानिया की मौत के बाद क्षेत्र में तनाव के बीच ईरान मध्य पूर्व में संघर्ष को कम करेगा।
जब बाईडेन से ईरान के रवैये को लेकर सवाल किया गया, जैसा कि व्हाइट हाउस पूल ने उद्धृत किया है, उन्होंने कहा, “मुझे ऐसी उम्मीद है। मुझे नहीं पता।”
फिलिस्तीनी आंदोलन हमास ने बुधवार को अपने राजनीतिक नेता इस्माइल हानिया की तेहरान में उनके आवास पर एक इजरायली हमले के परिणामस्वरूप मौत की सूचना दी। जहां वह नए ईरानी राष्ट्रपति के उद्घाटन में भाग लेने के लिए पहुंचे थे। आंदोलन ने हानिया की मौत के लिए इज़रायल और अमेरिका को दोषी ठहराया और कहा कि हमला अनुत्तरित नहीं रहेगा।
न्यूयॉर्क टाइम्स ने सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई ने तेहरान में हानिया की हत्या के जवाब में इज़रायल पर सीधे हमले का आदेश दिया है। ईरान के संयुक्त राष्ट्र के राजदूत अमीर सईद इरावानी ने बाद में सुरक्षा परिषद को बताया कि तेहरान, अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार, जब भी आवश्यक समझे, हानिया की हत्या का जवाब देने के लिए आत्मरक्षा का अधिकार सुरक्षित रखता है। उन्होंने यह भी कहा कि हत्या इजरायल के लिए अमेरिकी खुफिया समर्थन के बिना नहीं हुई होती। ईरान के संयुक्त राष्ट्र मिशन ने भी सुरक्षा परिषद से आक् क कृत्यों के लिए इज़रायल पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया।
सैनी
लाइव 7/स्पुतनिक

Share This Article
Leave a comment