ईरान पर किसी भी इजरायली हमले का मिलेगा करारा जवाब: अरागची

Live 7 Desk

तेहरान, 20 अक्टूबर (लाइव 7) ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अरागची ने शनिवार को कहा कि ईरान के खिलाफ किसी भी इजरायली हमले का मतलब खतरे की रेखा को पार करना होगा और इसका माकूल जवाब दिया जायेगा।
श्री अरागची ने तुर्की प्रसारक ‘एनटीवी’ को बताया, “ईरान पर किसी भी हमले का मतलब हमारे लिए लाल रेखा को पार करना है। हम ऐसे हमले को अनुत्तरित नहीं छोड़ेंगे। ईरान की परमाणु सुविधाओं या किसी भी तरह के हमले पर आवश्यक प्रतिक्रिया दी जाएगी। ईरान पर इजरायल को किसी भी हमले के लिए एक सममित प्रतिक्रिया मिलेगी।’
शीर्ष ईरानी राजनयिक ने कहा, इज़रायल को ईरान की नवीनतम प्रतिक्रिया के दौरान, 90 प्रतिशत तक मिसाइलें अपने लक्ष्य तक पहुंच गईं।
श्री अरागची ने कहा, “हमने उस समय किसी भी आर्थिक या नागरिक सुविधाओं पर हमला नहीं किया था। हमने केवल सैन्य सुविधाओं को निशाना बनाया था। अब, हमने इज़रायल में अपने सभी लक्ष्यों की पहचान कर ली है। अगर इज़रायल हमला करता है, तो हम उनके ठिकानों पर भी इसी तरह का हमला करेंगे।”
यह पूछे जाने पर कि इज़रायल ने अभी तक ईरान के पिछले हमले का जवाब क्यों नहीं दिया है, मंत्री ने पूरी दुनिया द्वारा इज़रायल पर डाले जा रहे भारी राजनयिक दबाव का हवाला दिया।
श्री अरागची ने कहा, “इस क्षेत्र में पूर्ण पैमाने पर युद्ध छिड़ने की अत्यधिक संभावना है। देश क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण राजनयिक प्रयास कर रहे हैं। मेरा मानना ​​है कि इजरायली हमलों और क्षेत्र में बड़े पैमाने पर आपदा को रोकने के लिए कूटनीति का इस्तेमाल और युद्धवि  की घोषणा की जानी चाहिए। इसके बाद ही हम गाजा पट्टी और लेबनान के निवासियों की भलाई के बारे में बात कर सकते हैं।”
सैनी,  
लाइव 7/स्पूतनिक

Share This Article
Leave a comment