इज़रायल से गाजा में सभी बच्चों तक टीकाकरण की पहुंच सुनिश्चित हो -डब्ल्यूएचओ

Live 7 Desk

दोहा, 18 अक्टूबर (लाइव 7) इजरायल विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के कर्मचारियों को पोलियो के खिलाफ बच्चों का टीकाकरण करने के लिए उत्तरी गाजा पट्टी में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दे रहा है। यह बात पूर्वी भूमध्य सागर के लिए डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय कार्यालय के आपातकालीन निदेशक रिक ब्रेनन ने कही।
श्री ब्रेनन ने कतर में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि डब्ल्यूएचओ ने मध्य और दक्षिणी गाजा पट्टी में 10 साल से कम उम्र के बच्चों को पोलियो के खिलाफ सफलतापूर्वक टीका लगाया है और अब संगठन को टीकाकरण का एक नया दौर आयोजित करने की जरूरत है।
हालांकि श्री ब्रेनन ने गुरुवार को कहा कि डब्ल्यूएचओ को अभी तक कर्मचारियों को उत्तरी गाजा में प्रवेश करने की अनुमति नहीं मिली है।
इज़रायली मीडिया ने मंगलवार को बताया कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने इज़रायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट और रणनीतिक मामलों के मंत्री रॉन डर्मर को बुधवार को एक पत्र भेजकर एक माह में समाधान नहीं और गाजा पट्टी में मानवीय संकट बढ़ने पर इज़रायल पर हथियार प्रतिबंध लगाने की धमकी दी है।
‘एक्सियोस’ समाचार पोर्टल ने सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि इजरायली अधिकारियों ने गाजा पट्टी में मानवीय स्थिति में शीघ्र सुधार करने की कसम खाई है।
सैनी
लाइव 7/स्पुतनिक

Share This Article
Leave a comment