सेना प्रमुख जापान की चार दिन की यात्रा पर

Live 7 Desk

नयी दिल्ली 14 अक्टूबर (लाइव 7) थल सेना प्रमुख जनरल उपेन्द्र द्विवेदी भारत और जापान के बीच रक्षा सहयोग को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के तहत सोमवार को जापान की चार दिन की यात्रा पर रवाना हो गये।
सेना के प्रवक्ता ने बताया कि जनरल द्विवेदी सोमवार को जापान में भारतीय राजदूत सिबी जॉर्ज के साथ बातचीत करेंगे और उसके बाद टोक्यो स्थित भारतीय दूतावास में भारत-जापान संबंधों पर चर्चा में शामिल होंगे।
मंगलवार को वह इचिगया में रक्षा मंत्रालय में जापान के वरिष्ठ सैन्य नेतृत्व के साथ बातचीत में शामिल होंगे। इस चर्चा का उद्देश्य भारत और जापान के बीच मजबूत सैन्य सहयोग को बढ़ावा देना है। जनरल द्विवेदी रक्षा मंत्रालय, इचिगया में स्मारक पर  ंजलि अर्पित करेंगे और उन्हें जेजीएसडीएफ द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। यात्रा कार्यक्रम में जेजीएसडीएफ के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत और राष्ट्रीय रक्षा अध्ययन संस्थान का दौरा भी शामिल है।
जनरल द्विवेदी बुधवार को जापान ग्राउंड सेल्फ डिफेंस फोर्स के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल मोरिशिता यासुनोरी के साथ फ़ूजी स्कूल का दौरा करेंगे, जहां वह फ़ूजी के कमांडिंग जनरल लेफ्टिनेंट जनरल कोडामा यासुयुकी के साथ बातचीत में शामिल होंगे। उन्हें स्कूल में एक ब्रीफिंग दी जाएगी और वह एक उपकरण तथा सुविधा प्रदर्शनी भी देखेंगे।
यात्रा के अंतिम दिन गुरुवार को सेना प्रमुख हिरोशिमा का दौरा करेंगे, जहां वह हिरोशिमा पीस पार्क में पुष्पांजलि अर्पित करेंगे और पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे।
उनकी यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच सहयोग के नए रास्ते तलाशने के अलावा भारत और जापान की सेनाओं के बीच सैन्य सहयोग को मजबूत करना है।
 ,  
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment