सीमा पर हुए संघर्ष में 17 इजरायली सैनिक मारे गए: हिज़्बुल्लाह

Live 7 Desk

बेरूत, 04 अक्टूबर (लाइव 7) हिजबुल्लाह ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि उसने दिन भर सीमा पर हुए संघर्ष में 17 इजरायली सैनिकों को मार डाला।

लेबनानी सैन्य सूत्रों और हिजबुल्लाह सूत्रों ने सिन्हुआ से कहा कि लगभग 10 घंटे तक चली झड़पों के बाद, हिजबुल्लाह लड़ाकू समूह अदाइसेह और काफ़र किला के दक्षिण-पूर्वी गांवों की ओर इजरायल को बढ़ने से रोकने में कामयाब हुए।

सूत्रों ने कहा कि इजरायली सेना के सीमा रेखा के पीछे हटने के बाद दोनों पक्षों के बीच संघर्ष की तीव्रता कम हो गई और यह रॉकेट और तोपखाने की गोलीबारी तक सीमित हो गई।

लेबनानी सैन्य सूत्रों ने कहा कि गुरुवार दोपहर हिजबुल्लाह और इजरायली सेना के बीच हिंसक झड़पें हुईं, क्योंकि इजरायली सेना अदाइसे और काफ़र किला गांवों में घुस गई थी।

सूत्रों ने कहा कि इजरायली सेना के लगभग 50 सदस्यों ने लेबनान और इजरायल को अलग करने वाली ब्लू लाइन को पार कर लिया, इससे पहले तोपखाने की गोलाबारी और हवाई हमलों से क्षेत्र के कई कस्बों और गांवों को निशाना बनाया।

हिजबुल्ला ने अलग-अलग बयानों में कहा कि उसके लड़ाकों ने गुरुवार को रॉकेट और तोपखाने के गोले के साथ अदाइसे और काफ़र किला गांवों के पास इजरायली सैनिकों की एक टीम को निशाना बनाया, और शत्रुतापूर्ण ताकतों के खिलाफ कई विस्फोटक उपकरणों में विस्फोट किया, जिन्होंने दो सीमावर्ती गांवों में घुसपैठ करने की कोशिश की।

समूह ने कहा कि उसने गुरुवार को 30 सैन्य अभियान चलाए, जिसमें उत्तरी इजरायल में दर्जनों स्थलों, सभाओं, कमांड सेंटरों और तोपखाने के ठिकानों को निशाना बनाया गया। इजरायली सेना ने अभी तक इन झड़पों पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

कुछ दिनों पहले, इजरायली सेना ने लेबनान में एक सीमित जमीनी अभियान शुरू किया, जिससे लेबनान की दक्षिणी सीमा पर हिजबुल्लाह सदस्यों के साथ भारी झड़पें हुईं।

उल्लेखनीय है कि 08 अक्टूबर, 2023 से, हिजबुल्लाह और इजरायली सेना व्यापक संघर्ष की आशंका के बीच लेबनानी-इजरायल सीमा पर गोलाबारी कर रहे हैं क्योंकि गाजा पट्टी में हमास और इज़रायल के बीच युद्ध जारी है।

 

लाइव 7

Share This Article
Leave a comment