उत्तर कोरिया, ईरान और चीन में मुखबिर चाहता है सीआईए

Live 7 Desk

वाशिंगटन, 03 अक्टूबर (लाइव 7) अमेरिका की संघीय जांच एजेन्सी (सीआईए) चीन,ईरान और उत्तर कोरिया में सूचनाएं जुटानें के लिए इन देशों में मुखबिरों की तलाश और भर्ती करने का प्रयास कर रही है।
बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार सीआईए ने बुधवार को सोशल मीडिया पर मंदारिन, फ़ारसी और कोरियाई भाषा में संदेश पोस्ट किए, जिससे लोगों को सुरक्षित संपर्क जानकारी प्रदान की गई। यह सबसे ताजा कोशिश सीआईए द्वारा यूक्रेन पर सफल आक्रमण के बाद रूसियों के लिए भर्ती अभियान के बाद आया है।
सीआईए के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, “हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि अन्य सत्तावादी शासन के व्यक्तियों को पता चले कि हम व्यापार के लिए खुले हैं।”
भर्ती पत्रों में लोगों के नाम, स्थान और संपर्क जानकारी का अनुरोध किया गया था। उन्हें डार्क वेब और एक्स, फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग् , टेलीग्  और लिंक्डइन जैसी सोशल मीडिया साइटों पर पोस्ट किया गया है। उपयोगकर्ताओं को इसकी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सीआईए से संपर्क करने के लिए भरोसेमंद एन्क्रिप्टेड वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) या टोर नेटवर्क, एक गुमनाम वेब ब्राउज़र का उपयोग करने का निर्देश दिया गया है। जिसका उपयोग अक्सर डार्क वेब तक पहुंचने के लिए किया जाता है। निर्देश काफी विस्तृत है।
सोल में हनकुक यूनिवर्सिटी ऑफ फॉरेन स्टडीज में अंतरराष्ट्रीय राजनीति के एसोसिएट प्रोफेसर मेसन रिची ने कहा, “मुझे कम से कम कोरियाई भाषा में यूट्यूब या सोशल मीडिया का इस तरह से उपयोग करते हुए इस तरह की भर्ती के किसी भी प्रयास की याद नहीं है।”
उन्होंने कहा , “ऐसा लगता है जैसे वे इसे रूस में मिली सफलता के आधार पर बना रहे हैं – लेकिन मैं सवाल करूंगा कि यह कितना प्रभावी होगा क्योंकि अधिकांश उत्तर कोरियाई लोगों के पास इंटरनेट तक पहुंच नहीं है।”
सैनी अशोक
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment