गोपालनारायण सिंह विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति प्रो. जगदीश विश्व के प्रमुख वैज्ञानिकों की सूची में शामिल

Live 7 Desk

पटना, 02 अक्टूबर (लाइव 7) गोपालनारायण सिंह विश्वविद्यालय , सासा  के प्रतिकुलपति प्रो. (डॉ०) जगदीश सिंह को स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा जारी सूची में विश्व के प्रतिष्ठित शीर्ष दो प्रतिशत वैज्ञानिकों में शामिल किया गया है।
विश्व का प्रतिष्ठित स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय प्रतिवर्ष विभिन्न वैज्ञानिक क्षेत्रों में उत्कृष्ट शोध कार्य के लिये टॉप 2 प्रतिशित वैज्ञानिकों की रैकिंग की सूची प्रकाशित करता है। इस वर्ष स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने 22 वैज्ञानिक क्षेत्रों और 176 उप-क्षेत्रों में कार्यरत लगभग आठ मिलियन शोधकर्ताओं का मूल्यांकन, मानकीकृत उद्धरण मैट्रिक्स, उद्धरण प्रभाव, एच इंडैक्स तथा अन्य महत्वपूर्ण इंडेक्स के अधार पर विश्वभर के सबसे प्रभावशाली दो प्रतिशत शोधकर्ताओं की सूची प्रकाशित की। इस सूची के वैश्विक स्तर पर 2,23,252 वैज्ञानिकों में भारत के विभिन्न विश्वविद्यालयों तथा शोध संस्थानो में कार्यरत 5352 शिक्षकों-वैज्ञानिकों को साम्मिलित किया गया है । यह रैकिंग शोध के क्षेत्र में विश्व भर में सबसे प्रतिष्ठित मानी जाती है।
बिहार और देश के लिए गौरव की बात है कि बिहार के सासा  स्थित गोपालनारायण सिंह विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति प्रो. (डॉ) जगदीश सिंह का नाम भी उक्त सूची में साम्मिलित किया गया है। डॉ सिंह को यह सम्मान कृषि के क्षेत्र में विशेष रूप से सब्जियों में उपलब्ध पोषक तथा औषधीय तत्वों के मानकीकरण, वर्गीकरण तथा उन तत्वों का मानव स्वास्थ्य और जीवन शैली से जुड़ी बीमारियों जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप तथा हृदय रोगों के नियंत्रण में उनके योगदान से संबंधित है। प्रो. जगदीश इस विश्वविद्यालय में प्रतिकुलति के पद पर आसीन होने के पूर्व भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नयी दिल्ली के अंतर्गत भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान,वाराणसी में निदेशक के पद पर कार्यरत थे।
   
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment