संरा सुरक्षा परिषद ने इजरायल-हिजबुल्लाह संघर्ष के बीच आपातकालीन बैठक की

Live 7 Desk

संयुक्त राष्ट्र, 26 सितंबर (लाइव 7) संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद(यूएनएससी) ने फ्रांस के अनुरोध पर लेबनान के संदर्भ में बुधवार को आहूत आपातकालीन बैठक में कहा कि लेबनान में नर्क सी स्थिति है।
एक सप्ताह से भी कम समय में देश की बिगड़ती स्थिति पर दूसरी बैठक थी।
बैठक में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने यूएनएससी से दक्षिणी लेबनान में एक बफर ज़ोन, ब्लू लाइन के पार इजरायली बलों और हिज़्बुल्लाह आतंकवादियों के बीच बढ़ती हिंसा को समाप्त करने के लिए एक साथ मिलकर काम करने का आग्रह किया।
उन्होंने कहा कि हिज़्बुल्लाह और इजरायल को संभावित विनाशकारी क्षेत्रीय युद्ध के कगार से पीछे हटना चाहिए। अब दक्षिणी और पूर्वी लेबनान से लेबनान की राजधानी बेरूत की ओर बड़े पैमाने पर नागरिक विस्थापन हो रहा है, जबकि इज़राइलियों ने सैन्य लक्ष्यों और आवासीय क्षेत्रों पर 8,300 से अधिक रॉकेट, ड्रोन और मिसाइल हमलों के साथ हिज़्बुल्लाह के बार-बार हमलों को सहन किया है।
दोनों पक्षों से लेबनान की संप्रभुता का सम्मान करने की अपील करते हुए श्री गुटेरेस ने कहा कि लेबनान को पूरे देश में अपने हथियारों पर पूरा नियंत्रण रखना चाहिए। उन्होंने कहा, “हम लेबनानी सशस्त्र बलों को मजबूत करने के सभी प्रयासों का समर्थन करते हैं।”
मिस्र के विदेश मामलों, प्रवासन और मिस्र के प्रवासियों के मंत्री बद्र अहमद मोहम्मद अब्देलट्टी ने बैठक में कहा, “हम यह बहुत स्पष्ट और ईमानदारी से कहते हैं, पिछले साल गाजा में जो हम देख रहे थे और अब लेबनान में हम वह देख रहे हैं, वह इस क्षेत्र के अन्य क्षेत्रों में भी फैल सकता है, अगर अंतरराष्ट्रीय समुदाय मौत और विनाश को खत्म करने की अपनी जिम्मेदारी नहीं उठाता है।”
लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने कहा, “वे लेबनानी नागरिकों में आतंक और भय फैला रहे हैं… हम युद्ध के कारण एक और पीढ़ी को खोना बर्दाश्त नहीं कर सकते।”
ईरान के विदेश मंत्री सैय्यद अब्बास अराघची ने कहा, “लेबनान के खिलाफ चल रही आक् कता अंतरराष्ट्रीय समुदाय और विशेष रूप से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद गाजा में युद्ध अपराधों और नरसंहार के लिए इजरायल को जवाबदेह ठहराने में विफल है।”
समीक्षा अशोक
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment