संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार की प्रक्रिया शुरू हो :जी-4

Live 7 Desk

न्यूयॉर्क, 26 सितंबर (लाइव 7) संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधारों को लेकर भारत, ब्राजील, जर्मनी और जापान के समूह जी-4 ने सुधारों को लेकर अंतर सरकारी लाइव 7 (आईजीएन) में कोई प्रगति नहीं होने पर गहरी चिंता जताई है और संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाठ आधारित चर्चा तुरंत शुरू करने का आह्वान किया है।
जी-4 की बैठक के बाद बुधवार रात जारी एक संयुक्त वक्तव्य में कहा गया कि ब्राजील के विदेश मंत्री माउरो विएरा, जर्मनी की संघीय विदेश मंत्री सुश्री एनालेना बेयरबॉक, भारत के विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर और जापान की विदेश मामलों की मंत्री सुश्री योको कामिकावा ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 79वें सत्र से इतर एक बैठक में संयुक्त राष्ट्र सुधारों को लेकर पूरे परिदृश्य का आकलन करने और यह प्रक्रिया आरंभ कराने की संभावनाओं पर चर्चा की।
वक्तव्य में कहा गया कि जी4 मंत्रियों ने संयुक्त राष्ट्र को केंद्र में रखते हुए बहुपक्षीय प्रणाली की वर्तमान महत्वपूर्ण चुनौतियों पर ध्यान दिया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सुरक्षा परिषद में व्यापक सुधार संयुक्त राष्ट्र को समकालीन भू-राजनीतिक वास्तविकताओं को बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित करने और इस प्रकार वर्तमान एवं भविष्य के लिए उपयुक्त बनाने के किसी भी प्रयास का एक अनिवार्य हिस्सा है। उन्होंने 22 और 23 सितंबर को “भविष्य के शिखर सम्मेलन” का स्वागत किया, जहां विश्व नेताओं ने सुरक्षा परिषद में तत्काल सुधार का जोरदार आह्वान किया।
वक्तव्य के अनुसार इस संबंध में, जर्मनी, भारत और जापान के मंत्रियों ने जी-20 की ब्राज़ील की अध्यक्षता के संदर्भ में वैश्विक शासन सुधार पर कॉल टू एक्शन शुरू करने की ब्राज़ील की पहल का भी स्वागत किया। उन्होंने वैश्विक शासन में बदलाव के महत्व पर जोर दिया और इस बात पर जोर दिया कि “भविष्य के शिखर सम्मेलन” के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सुधार पर चर्चा सर्वोच्च प्राथमिकता रहेगी।
जी-4 मंत्रियों ने सदस्यता की स्थायी और गैर-स्थायी दोनों श्रेणियों में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के विस्तार के लिए अपना आह्वान दोहराया, जिसे परिषद की वैधता बढ़ाने और प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए लाइव 7 प्रक्रिया के दौरान महत्वपूर्ण संख्या में सदस्य देशों द्वारा समर्थन दिया गया है।
वक्तव्य में कहा गया कि जी-4 देश दोनों सदस्यता श्रेणियों में सुरक्षा परिषद में विकासशील देशों और अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले देशों की भूमिका और भागीदारी बढ़ाने की आवश्यकता पर सहमत हुए। इस क्रम में, उन्होंने दोनों सदस्यता श्रेणियों में अफ्रीका, एशिया-प्रशांत और लैटिन अमेरिका और कैरेबियन जैसे कम प्रतिनिधित्व वाले और गैर-प्रतिनिधित्व वाले समूहों और क्षेत्रों के बेहतर प्रतिनिधित्व के महत्व पर भी जोर दिया। मंत्रियों ने एज़ुल्विनी सर्वसम्मति और सिर्ते घोषणा में निहित सामान्य अफ्रीकी स्थिति (सीएपी) के प्रति अपने मजबूत समर्थन की पुष्टि की।
वक्तव्य के अनुसार संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र के काम की समीक्षा करते हुए, जी4 मंत्रियों ने सदस्य देशों और समूहों द्वारा सुधार के लिए प्रस्तावित मॉडल पर कई दौर की बहस सहित अंतर सरकारी लाइव 7 (आईजीएन) के सह-अध्यक्षों के प्रयासों को सकारात्मक रूप से नोट किया। साथ ही, जी4 मंत्रियों ने आईजीएन में पर्याप्त प्रगति लगातार बाधित होने पर गहरी चिंता व्यक्त की और पाठ-आधारित लाइव 7 शुरू करने की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित किया। इस संदर्भ में, जी-4 मंत्रियों ने पाठ-आधारित लाइव 7 के समर्थन में हाल में हुई वृद्धि का स्वागत किया। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा के घोषणा पत्र और नियमों और प्रक्रियाओं में निर्धारित निर्णय लेने की आवश्यकता और कार्य विधियों के आईजीएन के पालन के महत्व पर ध्यान दिया। उन्होंने एक समेकित मॉडल विकसित करने के सामूहिक प्रयास पर चर्चा शुरू किए जाने की जरूरत जताई।
वक्तव्य में कहा गया कि वर्ष 2025 में संयुक्त राष्ट्र की आगामी 80वीं वर्षगांठ को देखते हुए, जी4 मंत्रियों ने सुरक्षा परिषद के सुधार की तात्कालिकता के साथ-साथ इस लक्ष्य के प्रति अपने मजबूत समर्पण को रेखांकित किया। इस उद्देश्य से, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से 79वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान इन प्रयासों में पूरे दिल से शामिल होने का आग्रह किया, और इस मुद्दे को आगे बढ़ाने के लिए व्यापक संयुक्त राष्ट्र-सदस्यता तक पहुंचने और उनके साथ अच्छे विश्वास के साथ काम करने पर सहमति व्यक्त की। वे सुरक्षा परिषद सहित संयुक्त राष्ट्र से संबंधित वर्तमान मुद्दों पर चर्चा जारी रखने पर सहमत हुए।
इसके अलावा जी4 मंत्रियों ने संशोधित सुरक्षा परिषद में नए स्थायी सदस्यों के इच्छुक के रूप में एक-दूसरे की उम्मीदवारी के लिए अपना समर्थन दोहराया।
  सैनी
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment