68 वर्ष की हुयी रंजीता

Live 7 Desk

मुंबई, 22 सितंबर (लाइव 7) बॉलीवुड की जानीमानी अभिनेत्री रंजीता आज 68 वर्ष की हो गयी।

रंजीता का जन्म 22 सितंबर 1956 को पंजाब में हुआ था। रंजीता के पिता सरकारी कर्मचारी थे।रंजीता की पढ़ाई शिमला के कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी स्कूल में हुई। वैजयंती माला की फिल्म देखकर रंजीता ने बेहद कम उम्र में ही अभिनेत्री बनने का सपना देख लिया था। 10वीं पास करने के ही रंजीता पढ़ाई छोड़कर पुणे चली गयी।यहां आकर उन्होंने फिल्म और टेलिविजन इंस्टीट्यूट से एक्टिंग का कोर्स किया।एक्टिंग का कोर्स पूरा करने से पहले ही रंजीता को फिल्म भी मिल गई। वर्ष 1976 में रंजीता ने लैला मजनू से अपना एक्टिंग डेब्यू किया।पहली फिल्म में रंजीता को ऋषि कपूर के साथ काम करने का मौका मिला. इस फिल्म का गाना ‘कोई पत्थर ना मारे मेरे दीवाने को’ बहुत हिट हुआ था।

इसके बाद रंजीता की वर्ष 1978 में सुपरहिट फिल्म अंखियों के झरोखों से प्रदर्शित हुयी।इस फिल्म में रंजीता का रोल बहुत इमोशनल था। रंजीता की दमदार एक्टिंग ने लोगों का दिल जीत लिया। इसी वर्ष उनकी सुपरहिट फिल्म पति पत्नी और वो भी प्रदर्शित हुयी।रंजीता ने अपने समय के तमाम बड़े स्टार्स के साथ काम किया। रंजीता ने सबसे ज्यादा फिल्में मिथुन चक्रवर्ती के साथ कीं। उन्होंने सुरक्षा , तराना , हमसे बढ़कर कौन , आदत से मजबूर , बाजी और घर एक मंदिर , गुनाहों का देवता जैसी फिल्मों में मिथुन चक्रवर्ती के साथ एक शानदार टीम बनाई । सत्ते पे सत्ता में उन्होंने अमिताभ बच्चन की नायिका की भूमिका निभाई । वर्ष 1990 में रंजीता ने राज मसंद से शादी कर ली।

1990 के दशक के मध्य में रंजीता कुछ टेलीविजन धारावाहिकों में दिखाई दीं और फिर अभिनय से दूर हो गईं। 15 साल बाद, वह अंजाने: द अननोन ( 2005) में नजर आयी। वर्ष 2011 में, वह   के साथ जाना पहचान में फिर से नज़र आईं , जो अंखियों के झरोखों से का सीक्वल था।इसके बाद रंजीता ने वर्ष 2012 में जिंदगी तेरे नाम में मिथुन चक्रवर्ती के साथ काम किया।

 

लाइव 7

Share This Article
Leave a comment