फोर्टिस एस्कार्टस में स्थापित हुआ एओर्टा केन्द्र

Live 7 Desk

नयी दिल्ली, 20 सितंबर (लाइव 7) दिल्ली में ओखला में फोर्टिस एस्कार्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट में शुक्रवार को एओर्टिक (महाधमनी संबंधी) रोगों के उपचार के लिये विशेष एओर्टा केन्द्र का उद्घाटन किया गया।
एओर्टा केन्द्र में सर्जिकल इंटरवेंशन के अलावा एंडोवास्क्यूलर इंटरवेंशन, रेडियोलॉजिकल डायग्नॉसिस और हाइब्रिड इंटरवेंशन के लिये सुविधायें उपलब्ध करायी जायेंगी।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद मनोज तिवारी ने इस अवसर पर कहा, “ फाेर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट ने उन्नत प्रौद्योगिकी, नवोन्वेषी उपचार और मरीजों की देखभाल पर जोर देते हुये हृदय संबंधी तकलीफों के निदान में अग्रणी रहा है। ”
फोर्टिस हेल्थकेयर के ग्रुप चीफ ऑपरेटिंग आफिसर अनिल विनायक ने इस मौके पर कहा कि देश में लगभग तीन से चार लाख लोग हर साल अलग-अलग किस्म के एओर्टिक विकारों के शिकार बनते हैं। इनमें से एक हजार को व्यक्तिगत इलाज मिल पाता है। इन रोगों के मामले में शीघ्र जांच काफी महत्वपूर्ण है। यदि रोग का समय पर पता चल जाता है तो सफलता की दर 95 प्रतिशत से अधिक हो सकती है।
एओर्टा केन्द्र के निदेशक डॉ शिव चौधरी ने कहा कि एओर्टा संबंधी रोग अब युवाओं और बुजुर्गों दोनों को ही प्रभावित कर रहे हैं। इस रोग के लिये हाई ब्लड प्रेशर तथा अन्य दिक्कतें जिम्मेदार हैं। आनुवांशिक कारण भी कुछ मामलों में इन रोगों का कारण हैं। इस रोग में हृदय संबंधी तकलीफों के अलावा मृत्यु की आशंका काफी अधिक होती है लेकिन शीघ्र जांच और तत्काल उपचार से बेहतर नतीजे मिलते हैं। इसी जरूरत को ध्यान में रखकर एओर्टा संबंधी रोगों के इलाज की रोगों के इलाज की व्यापक सुविधाओं के लिये समर्पित केन्द्रों में से एक है।
श्रवण.सत्या
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment