देश अब बल्लेबाजी की दीवानगी से गेंदबाजी के जुनून में बदल रहा है: गंभीर

Live 7 Desk

चेन्नई 18 सितंबर (लाइव 7) भारतीय क्रिकेट पुरुष टीम के मुख्य कोच गौतम गंभीर ने कहा कि जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, आर अश्विन और रवींद्र जडेजा जैसे खिलाड़ियों ने देश को बल्लेबाजी की दीवानगी से गेंदबाजी के जुनून में बदला है।
गुरुवार से बंगलादेश के साथ शुरु हो रहे टेस्ट मैच से पहले गंभीर ने कहा, “भारत में ऐसा कई बार नहीं हुआ है जब हम गेंदबाज के बारे में बात करने लगे हों। मुझे लगता है कि देश हमेशा बल्लेबाजों और बल्लेबाजों के बारे में ही बात करता रहा है। भारत एक समय बल्लेबाजी का दीवाना देश था। आपको बुमराह, शमी, सिराज, अश्विन, जडेजा को श्रेय देना होगा कि अब वे इसे गेंदबाजी के जुनून में बदल रहे हैं और हम गेंदबाजों के बारे में बात करने लगे हैं।”
बुमराह ने केवल 36 टेस्ट खेले है और आंकड़े बताते है कि वह लगभग हर तीन टेस्ट में एक बार पांच विकेट (अब तक 10) लेते हैं और उनके इसी हुनर के कारण भारत ने ओवल 2021, मेलबर्न 2018, विशाखापत्तनम 2024 में जीत हासिल की हैं।
गंभीर ने कहा, “तीनों प्रारूप में बुमराह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज हैं और यह केवल उनका प्रदर्शन नहीं है, यह उनकी भूख है। सबसे अच्छी बात यह है कि वह जितना संभव हो, उतना टेस्ट क्रिकेट खेलना चाहते हैं।”
उन्होंने कहा, “लाल गेंद की क्रिकेट में वह क्या कर सकते हैं, यह बताने की आवश्यकता नहीं है। मुझे लगता है कि यह वास्तव में सम्मान की बात है कि हमारे पास बुमराह जैसा कोई खिलाड़ी है, जो हमारे लिए खेल रहा है और ड्रेसिंग रूम में बैठा है। उनकी वजह से हम खेल के किसी भी चरण में बदलाव ला सकते हैं। तो हां, उम्मीद है कि हम इस श्रृंखला में भी ऐसा ही कर सकते हैं और आगे भी ऐसा करेंगे।”
उन्होंने कहा, “मेरा हमेशा से मानना ​​रहा है कि सबसे अच्छी शैली वह शैली है, जो जीत दिलाती है। हम एक ऐसी टीम बनना चाहते हैं जो किसी एक शैली को अपनाने की बजाय स्वयं को ढाल लेती है और जल्द सीख लेती है। अगर आप एक ही शैली अपनाने लगेंगे तो सुधार नहीं होगा। हम चाहते हैं कि लोग स्थिति, परिस्थिति को देखकर खेलें और फिर हर दिन आगे बढ़ते रहें। और आखिर में यही सब मायने रखता है। आप जानते हैं, यह सब एक निश्चित शैली को नाम देना और केवल एक ही तरीके से खेलना, सब अंततः परिणामों के बारे में है। जैसा कि मैंने अभी बताया, सबसे अच्छी शैली वह शैली है जो जीताती है।”
उन्‍होंने स्पिन गेंदबाजों के सवाल पर कहा, “जाहिर है, सबसे पहले यह है कि वे पहले दिन और पांचवें दिन क्या प्रभाव डाल सकते हैं। भारत बहुत भाग्यशाली रहा है कि हमें अश्विन और जाडेजा जैसे स्पिन गेंदबाज मिले हैं। उन्होंने मिलकर वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की है और हम जानते हैं कि वे पहले दिन कैसे योगदान दे सकते हैं। क्योंकि टेस्ट क्रिकेट के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके पास रक्षात्मक गेंदबाजी करने की क्षमता होनी चाहिए, साथ ही आपके पास आक् क गेंदबाजी करने की भी क्षमता होनी चाहिए। इसलिए मुझे लगता है कि हमारे पास एक ऐसा आक्रमण होगा जो 20 विकेट ले सकता है और वे दो लोग निश्चित रूप से भारतीय परिस्थितियों में बहुत प्रभाव पैदा करेंगे।”
उन्‍होंने कहा, “आप विपक्ष को देखकर अपनी तीव्रता नहीं बदलते। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का मतलब है, क्या आपके अंदर हर सत्र, हर घंटे, हर गेंद के लिए वह भूख है। क्योंकि, अंततः, जब आप अपने देश के लिए खेल रहे हैं और जब अन्य 15 खिलाड़ी अपने देश के लिए खेल रहे हैं, तो वे अच्छे होंगे और कोई भी किसी को हरा सकता है। इसलिए, यदि आप ऐसा सोचते हैं, ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड को देखकर अपनी तीव्रता बदल रहे हैं, तो मुझे लगता है कोई भी उच्च-गुणवत्ता वाली टीम ऐसा नहीं करती है और ऐसा नहीं किया जाना चाहिए। एक चैंपियन टीम वह होती है जो अपने मानक खुद निर्धारित करती है।”
उन्होंने बंगलादेश के खिलाड़ी के सवाल पर कहा, “बंगलादेश के पास वास्तव में कुछ गुणवत्ता वाले क्रिकेटर हैं। शाकिब के पास अनुभव है। मुशफिकुर को अनुभव है। आपके पास बहुत अच्छा गेंदबाजी आक्रमण भी है। मेहदी भी वहीं हैं। इसलिए हम जानते हैं कि बंगलादेश में प्रतिभा है, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें पहली गेंद से ही सक्रिय रहना होगा और उस ड्रेसिंग रूम में हमें सभी से यही अपेक्षाएं हैं।”
उन्‍होंने कहा, “सबसे अच्छी बात यह है कि पिछले सात-आठ दिनों से मेरे पहले श्रीलंका दौरे से मैंने एक बात देखी है कि उस ड्रेसिंग रूम में बैठे सभी खिलाड़‍ियों को भारत के लिए खेलना कितना पसंद है। हम हमेशा कहते हैं कि खिलाड़ियों को आईपीएल खेलना पसंद है। लेकिन, इसमें ज्यादा सच्चाई नहीं है। आख़िरकार, जब आप अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हैं तो इससे बढ़कर कुछ नहीं है।”
भारतीय कोच ने कहा, “इस बल्लेबाज़ी लाइन-अप में इतनी गुणवत्ता है कि हम किसी भी प्रतिद्वंद्वी, किसी भी गेंदबाज़ी लाइन-अप, किसी भी स्पिन आक्रमण को किसी भी परिस्थिति में खेल सकते हैं। क्या होता है कि हम अक्सर टी-20 और एकदिवसीय क्रिकेट को देखकर ‘स्पिन खेलने की क्षमता’ आकलन करते हैं, इसमें जमीन-आसमान का अंतर है। एकदिवसीय क्रिकेट में आपको बचाव के लिए अधिक समय नहीं मिलता। टेस्ट क्रिकेट में, आपके पास बचाव करने और गेंदबाज को अपनी ताकत बनाने का समय होता है। लेकिन, इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आप टेस्ट क्रिकेट में अच्छा खेलना चाहते हैं तो आपका डिफेंस कितना मजबूत है।”
उन्होंने कहा, “हमने टी-20 प्रारूप में इतने अच्छे विकेटों पर खेला है कि कभी-कभी ऐसा लगता है कि आपको इतने सारे शॉट विकसित करने होंगे। लेकिन बुनियाद आपकी सुरक्षा है। जब हमने शुरुआत की थी तो किसी भी युवा को बचाव करना सिखाया जाता था। यदि आपका डिफेस मजबूत है, तो आप उस ड‍िफेंस पर सब कुछ विकसित कर सकते हैं। लेकिन, अगर आप सोचते हैं कि आपके पास हर तरह के शॉट्स हैं और आप एक अच्छे टेस्ट क्रिकेटर बनना चाहते हैं, तो इसकी कोई गारंटी नहीं है।”
 
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment