फाइनल में चीन को हराकर भारत पांचवीं बार चैंपियन

Live 7 Desk

हुलुनबुइर 17 सितंबर (लाइव 7) हरमनप्रीत सिंह की अगुवाई वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने मंगलवार को हुए रोमांचक फाइनल मुकाबले में मेजबान चीन को 1-0 से हराकर एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी का पांचवी बार खिताब जीता।
आज यहां खेले गये फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने मेजबान चीन को 1-0 से हराया। भारतीय टीम की ओर से चौथे क्वॉटर्र में जुगराज सिंह ने 51वें मिनट में मैदानी गोल दागा। कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने जुगराज सिंह को पास दिया जो कि चीन के गोलपोस्ट के बेहद करीब थे और उन्होंने बिना कोई गलती किये इसे गोल में तब्दील करते हुए टीम को चैंपियन बना दिया। इस जीत के साथ ही टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने अजेय रहते हुए ट्रॉफी अपने नाम कर ली।
इससे पहले भारत को मैच के 10वें मिनट में एक के बाद एक दो पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन भारतीय टीम उन्हें भुना नहीं सकी। पहले क्वॉर्टर में दोनों टीमों के बीच रोमांचक मुकाबला देखने का मिला। जिसमें आखिरी मिनट में चीन को एक पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन गोल करने में नाकाम रहे।
दूसरे क्वार्टर में चीन की टीम ने भारत को कड़ी टक्कर दी। भारतीय टीम को गोल करने के मौके मिले, लेकिन चीनी रक्षकों ने भारतीय आक्रमण को विफल कर दिया। इसके बाद तीसरा क्वार्टर भी गोल रहित रहा। तीसरे क्वार्टर में चीन की टीम ने आक् क खेल दिखाया और कुछ मौके उन्होंने जरूर बनाए, लेकिन वह भारतीय रक्षापंक्ति चक्रब्यूह को भेदने में असफल रही।
चौथे क्वार्टर में जुगराज ने 51वें मिनट में गोल दागकर भारत 1-0 की बढ़त दिलाई। यह बढ़त निर्णायक रही और भारत ने चीन को 1-0 से हराकर खिताब जीता।

इससे पहले पाकिस्तान ने दक्षिण कोरिया को 5-2 से हराकर कांस्य पदक अपने नाम किया।
गौरतलब है कि पहले लीग मैच में भारत ने मेजबान टीम को 3-0 से धूल चटाई थी।
 
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment