प्रधानमंत्री ने झारखंड से देश को छह वंदे भारत ट्रेनों को सौगात दी

Live 7 Desk

रांची,15 सितम्बर (लाइव 7)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को आज झारखंड की राजधानी रांची से टाटानगर-पटना समेत छह वंदे भारत ट्रेनों की सौगात दी।
प्रधानमंत्री ने रांची से ऑनलाइन इन छह बंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर शुरुआत की। उन्होंने कहा कि जब वह रांची हवाई अड्डे पर पहुंचे तब एक बहन ने उन्हें जावा दिया ।उन्होंने बिरसा मुंडा को नमन करते हुए करमा पर्व के लिए झारखंड के लोगों को शुभकामनाएं दी। प्रकृति के साथ नहीं देने के कारण कार्यक्रम स्थल पर नहीं पहुंच पाने के कारण प्रधानमंत्री ने झारखंड के लोगों से क्षमा मांगी है। उन्होंने झारखंड के लोगों को सभी विकास कार्यों के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि झारखंड के 50 से ज्यादा स्टेशनों का कायाकल्प हुआ है और उत्तर भारत में रेल कनेक्टिविटी बढ़ी है। उन्होंने 660 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न रेल परियोजनाओं का शिलान्यास किया और उन्हें राष्ट्र को समर्पित किया। इसके अलावा 20 हजार प्रधानमंत्री आवास योजना-ग् ीण (पीएमएवाई- जी) लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र भी वितरित किया।
प्रधानमंत्री श्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 660 करोड़ रुपये से अधिक लागत की विभिन्न रेल परियोजनाओं का शिलान्यास किया और उन्हें राष्ट्र को समर्पित किया। झारखंड के देवघर जिले में मधुपुर बाईपास लाइन और हजारीबाग जिले में हजारीबाग टाउन कोचिंग डिपो की आधारशिला रखा गया। मधुपुर बाईपास लाइन के पूरा होने के बाद हावड़ा-दिल्ली मेन लाइन पर ट्रेनों के रुकने की समस्या खत्म हो जाएगी। साथ ही गिरिडीह और जसीडीह के बीच यात्रा समय भी कम होगा। हजारीबाग टाउन कोचिंग डिपो इस स्टेशन पर कोचिंग स्टॉक के रखरखाव में मदद करेगा।
प्रधानमंत्री कुरकुरा-कनारोअन दोहरीकरण परियोजना को भी राष्ट्र को समर्पित किया जो बंडामुंडा-रांची सिंगल लाइन खंड का हिस्सा है और रांची, मुरी एवं चंद्रपुरा स्टेशनों के रास्ते राउरकेला-गोमोह मार्ग का हिस्सा है। इस परियोजना से माल और यात्री यातायात की गतिशीलता बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी। इसके अलावा, आम लोगों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए 04 रोड अंडर ब्रिज (आरयूबी) को भी राष्ट्र को समर्पित किया ।
प्रधानमंत्री छह वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाया। अत्याधुनिक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें इन मार्गों पर कनेक्टिविटी में सुधार करेंगी:
1 टाटानगर – पटना,2 भागलपुर – दुमका- हावड़ा,3 ब्रह्मपुर – टाटानगर,
4 गया – हावड़ा,5 देवघर – वाराणसी और 6 राउरकेला – हावड़ा।
इन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के शुरू होने से नियमित यात्रियों, पेशेवरों, व्यापारियों और छात्र समुदाय को लाभ होगा। ये ट्रेनें देवघर (झारखंड) में बैद्यनाथ धाम, वाराणसी (उत्तर प्रदेश) में काशी विश्वनाथ मंदिर, कोलकाता (पश्चिम बंगाल) में कालीघाट, बेलूर मठ आदि जैसे तीर्थ स्थलों तक आवागमन के तीव्र गति वाले परिवहन प्रदान करके क्षेत्र में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देंगी। इसके अलावा, धनबाद में कोयला खदान उद्योग, कोलकाता में जूट उद्योग, दुर्गापुर में लौह और इस्पात संबद्ध उद्योगों को भी काफी बढ़ावा मिलेगा।
सभी के लिए आवास की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप झारखंड के 20 हजार प्रधानमंत्री आवास योजना- ग् ीण (पीएमएवाई-जी) लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित किया गया। वह लाभार्थियों को सहायता की पहली किस्त जारी किया। मौसम खराब होने के कारण प्रधानमंत्री का हेलीकॉप्टर रांची से जमशेदपुर नहीं जा पाया। उद्घाटन और शिलान्यास सरकारी कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री गोपाल मैदान जमशेदपुर की रैली में शामिल होने के लिए सड़क मार्ग से रांची से जमशेदपुर के लिए रवाना हुए।
 
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment