जयशंकर जिनेवा में अपने स्विस समकक्ष से बातचीत की, एफटीए पर चर्चा

Live 7 Desk

जिनेवा/नयी दिल्ली, 14 सितंबर (लाइव 7) विदेश मंत्री एस. जयशंकर, जो 12-13 सितंबर को स्विट्जरलैंड के जिनेवा के दौरे पर थे, ने स्विस विदेश मंत्री इग्नाज़ियो डेनियल जियोवानी कैसिस के साथ बातचीत की, इस दौरान दोनों ने भारत और ईएफटीए राज्यों के बीच मुक्त व्यापार समझौता पर चर्चा की।

बैठक के दौरान, दोनों नेताओं ने व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के लिए भारत और ईएफटीए राज्यों (स्विट्जरलैंड, नॉर्वे, आइसलैंड और लीख़्टेनश्टाइन ) के बीच मुक्त व्यापार समझौते का लाभ उठाने पर विशेष ध्यान देने के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर व्यापक चर्चा की। एक बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने आपसी हित के वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की।

अपनी यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री ने जिनेवा में अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के नेतृत्व, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त वोल्कर तुर्क और विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक, टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस के साथ बातचीत की। उन्होंने बहुपक्षवाद के प्रति भारत के दृष्टिकोण, मानवाधिकारों पर भारत के दृष्टिकोण, वर्तमान वैश्विक मानवाधिकार स्थिति और मानवाधिकार पारिस्थितिकी तंत्र के लिए विभिन्न चुनौतियों का समाधान करने के उपायों को साझा किया। उन्होंने सार्वजनिक स्वास्थ्य में सहयोग को गहरा करने और विश्व स्तर पर पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों को बढ़ावा देने के तरीकों पर भी चर्चा की।

विदेश मंत्री ने जेनेवा में नवनिर्मित भारत के अत्याधुनिक स्थायी मिशन को समर्पित किया, जिसमें संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, निरस्त्रीकरण सम्मेलन, विश्व व्यापार संगठन और भारत के महावाणिज्य दूतावास से संबंधित हमारे मिशन हैं। विदेश मंत्री ने स्थायी मिशन में डॉ. भीमराव अंबेडकर की एक प्रतिमा भी समर्पित की और श्रीमती हंसा मेहता की याद में एक हॉल का नाम रखा, जिन्होंने मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा के प्रारूपण के दौरान लैंगिक समानता को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने ‘एक पेड़ मां के नाम’ पहल के अंतर्गत एक पौधा भी लगाया।

इसके पश्चात, विदेश मंत्री ने स्थायी मिशन में भारतीय समुदाय और भारत के मित्रों की एक बड़ी सभा के साथ बातचीत की। उन्होंने भारत द्वारा की गई तेजी से प्रगति और दुनिया के साथ जुड़ने के भारत के दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला।

बयान में कहा गया कि विदेश मंत्री ने जिनेवा सेंटर फॉर सिक्योरिटी पॉलिसी (जीसीएसपी) में ‘ग्लोबल टेक्टोनिक्स: द इंडियन व्यू ऑफ ए वर्ल्ड इन मंथन’ विषय पर एक व्याख्यान दिया, जिसमें जिनेवा में राजनयिक समुदाय, शिक्षाविदों, थिंक टैंक, छात्र समुदाय और भारतीय प्रवासियों सहित विभिन्न वर्गों के लोगों ने हिस्सा लिया।

 

लाइव 7

Share This Article
Leave a comment