ब्रिटेन की रॉयल नेवी ने रूसी जहाजों को घेरा: रक्षा मंत्रालय

Live 7 Desk

लंदन, 13 सितंबर (लाइव 7) ब्रिटेन की रॉयल नेवी ने रूसी जहाजों को घेरा, जबकि रॉयल एयर फोर्स (आरएएफ) ने दो रूसी विमानों को रोका। ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी दी।

हालांकि मॉस्को कई बार कह चुका है कि रूसी हवाई बल के विमानों की सभी उड़ानें अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र नियमों का सख्त पालन करती हैं।

मंत्रालय ने कहा कि एचएमएस आयरन ड्यूक और एचएमएस टाइन ने ब्रिटेन के जल क्षेत्र में चार रूसी जहाजों को घेरा और आरएएफ जेट विमानों ने एक रूसी बियर विमान को रोका, जो ब्रिटेन के जलक्षेत्र में आ रहा था।

इसने कहा कि दो आरएएफ टाइफून ने यूके के पास परिचालन कर रहे दो रूसी बियर-एफ विमानों को रोकने के लिए एक वोयाजर की मदद से संघर्ष किया।

मंत्रालय ने कहा कि “आरएएफ जेट को नाटो कमांड के अंतर्गत लॉन्च किया गया था और अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र से गुजरते समय विमान की निगरानी के लिए हमारे सहयोगियों के साथ मिलकर काम किया। हमारे टाइफून सेनानियों ने रूसी विमान को ब्रिटेन के उड़ान क्षेत्र से बाहर निकाला और रूसी विमान को ब्रिटेन के संप्रभु हवाई क्षेत्र में प्रवेश नहीं करने दिया।”

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने यह भी कहा कि नाटो सहयोगियों के साथ छह दिवसीय अभियान में, पोर्ट्समाउथ स्थित पोत एचएमएस आयरन ड्यूक ने डोवर स्ट्रेट के माध्यम से और अटलांटिक में रूस की किलो-श्रेणी की पनडुब्बी नोवोरोस्सिएस्क और उसके सहायक टग एवगेनी चुरोव को घेरा।

 

लाइव 7

Share This Article
Leave a comment