बाइडेन डेलावेयर में क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे-व्हाइट हाउस

Live 7 Desk

वाशिंगटन/नयी दिल्ली 12 सितंबर (लाइव 7) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 21 सितंबर को विलमिंगटन, डेलावेयर में चौथे व्यक्तिगत क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे।
व्हाइट हाउस ने गुरुवार को यह जानकारी दी।
व्हाइट हाउस ने बताया कि श्री बाइडेन ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं।
व्हाइट हाउस के बयान में कहा गया है कि यह श्री बाइडेन का राष्ट्रपति के रूप में विलमिंगटन में विदेशी नेताओं की मेजबानी करने का पहला मौका होगा। बयान में कहा गया है कि यह क्वाड के प्रत्येक नेता के साथ उनके गहरे व्यक्तिगत संबंधों और हमारे सभी देशों के लिए क्वाड के महत्व का प्रतिबिंब है।
बयान में कहा गया है कि बाइडेन-हैरिस प्रशासन ने 2021 में व्हाइट हाउस में पहली बार क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन से लेकर वार्षिक शिखर सम्मेलन तक क्वाड को ऊपर उठाने और संस्थागत बनाने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है।
हाल के वर्षों में क्वाड विदेश मंत्रियों की आठ बार बैठक हुई है और क्वाड सरकारें सभी स्तरों पर मिलना और समन्वय करना जारी रखती हैं।
क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन हमारे देशों के बीच रणनीतिक अभिसरण को मजबूत करने, एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के हमारे साझा दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने और प्रमुख क्षेत्रों में इंडो-पैसिफिक में भागीदारों के लिए ठोस लाभ प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।
सम्मेलन में स्वास्थ्य सुरक्षा, प्राकृतिक आपदा प्रतिक्रिया, समुद्री सुरक्षा, उच्च गुणवत्ता वाला बुनियादी ढांचा, महत्वपूर्ण और उभरती हुई प्रौद्योगिकी, जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा और साइबर सुरक्षा शामिल हैं।
बयान में कहा गया है कि अगले क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत करेगा।
 
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment