न्यूजीलैंड ने दी मंकी पॉक्स वैक्सीन को मंजूरी

Live 7 Desk

वेलिंगटन, 11 सितंबर (लाइव 7) न्यूजीलैंड की सरकार ने मंकी पॉक्स के दो नए पुष्ट मामलों पर त्वरित प्रतिक्रिया देते हुए इसके वैक्सीन के उपयोग को मंजूरी प्रदान कर दी है।
न्यूजीलैंड के चिकित्सा सुरक्षा प्राधिकरण ‘मेडसेफ’ ने मंकी पॉक्स वैक्सीन जिनियोस को अनंतिम मंजूरी प्रदान की है।
स्वास्थ्य मंत्री शेन रेती ने बुधवार को बताया कि औषधि अधिनियम में एक विशिष्ट प्रावधान के अंतर्गत, सबसे ज्यादा जोखिम वाले लोगों में मंकी पॉक्स को रोकने के लिए 2023 से न्यूजीलैंड में जिनियोस का उपयोग किया जा रहा है।
शोधकर्ताओं ने बताया कि न्यूजीलैंड ने मंकी पॉक्स के दो नए मामलों की पुष्टि हुई है, जिनके अगस्त में क्वीन्सटाउन विंटर प्राइड कार्यक्रम से जुड़े होने का अनुमान है। ये क्लेड II मंकी पॉक्स के मामले हैं, जो ज्यादा गंभीर क्लेड I के मुकाबले सामान्य संस्करण है।
श्री रेती ने बताया कि जांच चल रही है जिसके कारण अन्य मामले सामने आ सकते हैं, लेकिन न्यूजीलैंड में मंकी पॉक्स का समग्र जोखिम कम है। उन्होंने कहा कि मंकी पॉक्स स्पष्ट रूप से वर्तमान में एक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता है और यह महत्वपूर्ण है कि न्यूजीलैंड में इसकी निगरानी हो।
डब्ल्यूएचओ के अनुसार, विश्व में अब तक मंकी पॉक्स के एक लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। आंकड़ों के अनुसार, न्यूजीलैंड में 2022 से अब तक 54 मामले सामने आए हैं, जिनमें से इस वर्ष के कम से कम पांच मामले शामिल हैं।
मंकी पॉक्स बहुत हद तक शारीरिक संपर्क से फैलता है और इसे कोविड-19 की तरह हवा से फैलने वाला संक्रमण नहीं माना जाता है।
 ,  
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment