धरती पर सुरक्षित उतरा अंतरिक्ष यान स्टारलाइनर

Live 7 Desk

न्यूयॉर्क, 07 सितंबर (लाइव 7) बोइंग का स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से लगभग छह घंटे की यात्रा के बाद शनिवार तड़के अमेरिका के न्यू मैक्सिको प्रांत में उतरा।
इस अंतरिक्ष यान में कोई यात्री सवार नहीं था, क्योंकि दो अंतरिक्ष यात्रियों को तकनीकी खराबी के कारण अगले साल तक अंतरिक्ष में रहने के लिए मजबूर होना पड़ा है। बिना चालक दल का अंतरिक्ष यान शुक्रवार को पूर्वी समय के अनुसार लगभग 6:04 बजे पर स्वचालित रूप से आईएसएस से अलग हो गया और पूर्वी समय के अनुसार शनिवार को लगभग 12:01 बजे न्यू मैक्सिको के व्हाइट सैंड्स स्पेस हार्बर में उतरा।
गौरतलब है कि पांच जून को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से प्रक्षेपित स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान में नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) के अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स सवार थीं।
स्टारलाइनर के परिक्रमा प्रयोगशाला के पास पहुँचने के दौरान नासा और बोइंग ने हीलियम लीक की पहचान की और अंतरिक्ष यान के रिएक्शन कंट्रोल थ्रस्टर्स के साथ समस्याओं का सामना किया। शुरू में, अंतरिक्ष यात्री जोड़ी को आठ दिनों के लिए आईएसएस में रहने के लिए निर्धारित किया गया था। तकनीकी जटिलताओं के कारण हालाँकि वे पहले ही तीन महीने अंतरिक्ष में बिता चुके हैं। नासा ने अंततः फैसला किया कि दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को स्टारलाइनर पर घर भेजना बहुत जोखिम भरा है।अब नई योजना के तहत दोनों अंतरिक्ष यात्री फरवरी 2025 में स्पेसएक्स ड्रैगन अंतरिक्ष यान पर सवार होकर पृथवी पर लौटेंगे और स्टारलाइनर बिना चालक दल के पृथ्वी पर वापस आ गया।
संतोष, 
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment