द्रविड़ मॉडल सरकार दुनिया भर में तमिलों की करती है रक्षा:स्टालिन

Live 7 Desk

चेन्नई 08 सितंबर (लाइव 7) तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने कहा है कि द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (द्रमुक) की द्रविड़ मॉडल सरकार दुनिया भर में तमिलों की रक्षा करती है।
निवेश आकर्षित करने के लिए अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर गए श्री स्टालिन ने रविवार को शिकागो में तमिल समुदाय को संबोधित करते हुए यह बात कही।
उन्होंने शिकागो तमिल एसोसिएशन और शिकागो तमिल संगम द्वारा आयोजित शिकागो में आयोजित अमेरिकी तमिलों की बैठक में कहा,“न केवल तमिलनाडु में तमिल, बल्कि दुनिया भर के तमिल भी हमारी द्रविड़ मॉडल सरकार द्वारा संरक्षित हैं।”
मुख्यमंत्री ने कहा,“हमने प्रवासी तमिलों के लिए ‘ओवरसीज तमिल वेलफेयर बोर्ड’ बनाया है। 12 जनवरी को प्रवासी तमिल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस बोर्ड के माध्यम से हमने ‘यूनाइट थ्रू तमिल’, ‘तमिल वर्ल्डवाइड’ और ‘तमिल ट्राइंफ्स’ जैसे विषयों पर सम्मेलन आयोजित किए हैं।”
उन्होंने कहा कि तमिलनाडु सरकार ने विदेशों में तमिलों के लिए एक टोल-फ्री सहायता केंद्र स्थापित किया है तथा ‘माई विलेज’ पहल विदेशी तमिलों को अपने गृहनगर को बेहतर बनाने में मदद करती है। कनियन पूंगुंद्रनार पुरस्कार प्रवासी तमिलों को दिया जाता है।
उन्होंने कहा,“हम उन लोगों के परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं जो काम के लिए विदेश जाते हैं और कठिनाइयों का सामना करते हैं। हमने युद्ध के दौरान शिक्षा के लिए यूक्रेन गए 1,524 छात्रों को बचाया है और कंबोडिया, थाईलैंड और म्यांमार से 83 तमिलों को वापस लाए। हमने इज़रायल के 126 व्यक्ति को भी बचाया जो अपनी शिक्षा जारी रखने में असमर्थ थे। अकेले पिछले तीन वर्षों में द्रमुक सरकार ने विदेश और विभिन्न राज्यों से 2,398 लोगों को बचाया था।”
उन्होंने कहा कुल मिलाकर द्रमुक सरकार ने दुनिया भर में तमिलों के बीच आश्वासन की भावना पैदा की है कि ‘तमिलनाडु हमारी मातृभूमि है।’
मुख्यमंत्री ने द्रमुक सरकार द्वारा शुरू की गई अग्रणी ‘जड़ों की खोज’ पहल के बारे में बात करते हुए कहा कि यह हमारे बच्चों को तमिलनाडु वापस लाने वाली एक सार्थक योजना है।
उन्होंने एक हजार साल पहले हुए संत तमिल कवि तिरुवल्लुवर को याद करते हुए कहा, “उन्होंने तमिल लोगों की महानता के बारे में बात की थी और मुझे उनके शब्द याद आ रहे हैं। माँ की कोख हर किसी को सहन नहीं कर सकती, हम अलग-अलग माँ से पैदा हुए भाई-बहन हैं। भले ही हम अलग-अलग माताओं से पैदा हुए हों, हम सभी की एक माँ होती है जो इस बंधन को पोषित करती है स्नेह और वह तमिल माँ है।”
श्री स्टालिन ने कहा,“हमारी एक भव्य परंपरा और एक महाकाव्य गाथा है, तमिल माँ प्रकाश, सौंदर्य, अमृत, जीवन और हमारी भाषा की मिठास है! तमिल माँ वह है जो बुलाती है तमिल को उसकी पूरी महिमा के साथ पेश करें।”
उन्होंने कहा,“जब भी मैं किसी देश की आधिकारिक यात्रा करता हूं मेरा प्राथमिक उद्देश्य वहां रहने वाले हमारे तमिलों से मिलना और तमिल संगठनों से जुड़ना होता है। हालांकि मैंने कई देशों का दौरा किया है और तमिलों से मिला, आप सभी को अमेरिका में देखकर जहां तमिल व्यापक रूप से फैले हुए हैं मुझे ऐसा महसूस होता है कि मैं बिना बोले बस खड़ा रह सकता हूं और देख सकता हूं, ऐसा स्नेह है और आपने मुझे जो प्यार दिखाया है।”
उन्होंने औद्योगिक विकास के संदर्भ में कहा कि वह जहां भी जाएंगें कंपनियों के प्रमुखों से मिलेंगे और हमेशा इस बात पर प्रकाश डालेंगे कि तमिलनाडु भारत में कैसे अग्रणी है और वहां की अनूठी विशेषताएं क्या हैं और उन्हें वहां व्यवसाय शुरू करने के लिए आमंत्रित किया जाता है।
श्री स्टालिन ने गर्व के साथ कहा,“यही कारण है कि तमिलनाडु ने निवेशकों के लिए पहला पता होने का गौरव हासिल किया है।”
 . 
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment