भारत और बंगलादेश के बीच व्यापार 47 दिन बाद बहाल

Live 7 Desk

ढाका, 04 सितंबर (लाइव 7) भारत और बंगलादेश के बीच व्यापार 47 दिन तक निलंबित रहने के बाद बुधवार को रेलमार्ग से बेनापोल लैंड पोर्ट के माध्यम से फिर से शुरू हो गया।
‘ढाका ट्रिब्यून’ द्वारा प्रकाशित यूएनबी समाचार एजेंसी की रिपोर्ट में बेनापोल लैंड पोर्ट के उप निदेशक रेजाउल करीम के हवाले से बताया गया कि दोनों देशों के उच्च-स्तरीय अधिकारियों के बीच चर्चा के बाद व्यापार बहाल किया गया है। बंगलादेश में जुलाई में सरकार विरोधी छात्र आंदोलन और सार्वजनिक विरोध के दौरान भारत सरकार ने सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए कई उपाय एहतियाती किये थे। इन उपायों में 19 जुलाई से दोनों देशों के बीच रेलवे द्वारा माल परिवहन और यात्रा को निलंबित करना शामिल था।
गौरतलब है कि बंगलादेश में पांच अगस्त को सार्वजनिक विद्रोह के बाद अवामी लीग सरकार का पतन हो गया और प्रधानमंत्री शेख हसीना को देश छोड़कर जाना पड़ा। इसके बाद देश में एक अंतरिम सरकार की स्थापना की गयी और स्थिति सामान्य हो गयी।
बंगलादेश के रेल अधिकारियों ने 12 अगस्त को अपने भारतीय समकक्षों को एक पत्र भेजकर व्यापार और यात्री सेवाओं को फिर से शुरू करने का आह्वान किया। बेनापोल आयात-निर्यात संघ के अध्यक्ष मोहसिन मिलन ने कहा कि लैंड पोर्ट के माध्यम से रेलमार्ग से व्यापार फिर से शुरू होने से व्यापारियों को बड़ी राहत मिली है।
 , 
लाइव 7

Share This Article
Leave a comment